पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:नामांकन में भीड़ लगाने पर प्रत्याशी पर होगी एफआईआर प्रत्याशी दो सेट में नामांकन दाखिल कर सकते हैं: एसडीओ

गोपालगंज16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विजयीपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित कार्यालय के परिसर में एनआर रशीद व नामांकन की प्रक्रिया पूरी

मंगलवार से विजयीपुर मे नामांकन का दौड़ शुरू हो जाएगा। विजयीपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित कार्यालय में परिसर मे एनआर रशीद व नामांकन के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। छह से 13 तक एनआर रसीद कटेगा तो वहीं सात से 13 तक नामांकन भी लिया जाएगा। जिसके लिए परिसर मे पंडाल व बांस बल्ला से घेराबंदी आदि कर लिया गया है। इस संबंध में नए एसडीओ राकेश कुमार ने बताया कि विजयीपुर प्रखंड का निरीक्षण जिलापदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के साथ आज किया गया।

बीडीओ सह प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि नामांकन के दौरान किसी भी प्रत्याशी का जलूस या भीड़ इक्कठा करना कोविड गाइड लाइन तथा आदर्श आचार सहिंता का उलघन माना जाएगा। प्रखंड मुख्यालय के सामने तथा सड़क पर सीसीटीवी कमरे से निगरानी की जाएगी। वही बाहरी परिसर मे सादे लिबास मे कर्मी लगाए जाएंगे जो भीड़ तथा किसी तरह के भी उपद्रव होने पर निर्वाचन अधिकारी को सूचित करेंगे। दोषी पाये जाने कर प्रत्याशी के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। किसी भी पद के प्रत्याशी दो सेट मे नामांकन कर सकते है। जिसमे शपथ पत्र, आधार कार्ड, वोटर लिस्ट मे नाम की छाया-प्रति एनआर की रशीद आयु प्रमाण पत्र तथा आरक्षण सीट में नामांकन करने वालों को जाति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है।

राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के तहत मुखिया, सरपंच और पंचायत समिति पद के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए एक-एक हजार रुपये शुल्क लगेंगे। जिला परिषद पद के लिए नाम निर्देशन शुल्क दो हजार, ग्राम कचहरी के पंच व ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के लिए 250-250 रुपये शुल्क लगेंगे। महिला, अनुसूचित जाति जनजाति व पिछड़े वर्ग के लिए सभी पदों पर नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निर्धारित शुल्क की आधी राशि देनी होगी। कोटे की कटेगरी के उम्मीदवारों को मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए पांच सौ रुपये, जिला परिषद के लिए एक हजार रुपये तथा ग्राम कचहरी के पंच व ग्राम पंचायत के वार्ड सदस्य के लिए 125 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे।

खबरें और भी हैं...