पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अधिकारी बोले:इस बार मात्र 40 हजार एमटी धान की होगी खरीदारी

गोपालगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग के अनुसार जिले में धान की अभी नहीं हो रही खरीदारी, एक दो दिन में की जाएगी शुरू
  • पिछले वर्ष से 10 हजार मीट्रिक टन अधिक किया गया निर्धारित

जिले में धान अधिप्रप्ति के लिए पिछले वर्ष से 10 मैट्रिक टन अधिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्ष 2017-18 में 76 हजार मीट्रिक टन धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य रखा गया था, परंतु 2018-19 में लक्ष्य को घटाकर मात्र 30.40 हजार एमटी धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष बाढ़ आने के बाद भी कुछ प्रखंड़ों में धान की पैदावार ठीक होने के कारण धान के खरीदारी का लक्ष्य बढ़ाया है। इस लक्ष्य को पाने में विभाग को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी।

हजार हेक्टेयर में हुई थी धान की खेती
जिला कृषि पदाधिकारी डॉ वेदनाराण सिंह ने बताया कि इस बार जिले में 97 हजार हेक्टेयर भूमि में धान की खेती की गई थी। बाढ़ के कारण जिले के 5 प्रखंडों में धान की फसल ठीक नहीं थी।

जिले में अभी धान की खरीदारी नहीं हुई शुरू
सहकारिता विभाग ने जिले के 125 पैक्स और 2 व्याापर मंडल का खरीदारी के लिए चयन किया है। किसानों का निबंधन किया जा रहा है। अभी धान के खरीदारी के लिए विभाग की ओर से पैसे आते ही खरीदारी शुरू कर दी जाएगी।

अधिकतम 1888 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है समर्थन मूल्य
साधारण धान का समर्थन मूल्य 1868 व ग्रेड वन धान के लिए 1888 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। 17 प्रतिशत नमी पर धान की खरीदारी होगी। अधिक नमी रहने पर धान की खरीदारी नहीं होगी। जिस पैक्स में ड्रायर मशीन लगाया गया है तो वहां पर भी 17 % नमी पर धान की खरीदारी होगी। यदि किसान 19-20 प्रतिशत नमी वाले धान लाते हैं तो उसे ड्रायर मशीन में सुखवन करके 17 प्रतिशत पर लाना होगा।

पिछले तीन वर्षो के तुलना में इस वर्ष धान की उपज बहुत कम रही
कृषि विभाग के अनुसार वर्ष 2015 में 5.12 लाख टन धान का उत्पादन था। वर्ष 2016 में 4 लाख 76 हजार टन धान की उपज हुई थी। वर्ष 2017 में धान का उत्पादन 5 लाख एमटी के आंकडे के पार था। इस बार धान का उत्पादन का आंकाड़ा नहीं मिल पाया है। किसान रबी के बुआई करने में लगे हुए है जिस कारण उपज का सही अनुमान नहीं मिल पा रहा है।

एक दिन के अंदर की जाएगी धान की खरीदारी
इस वर्ष का लक्ष्य का निर्धारण सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी जिले में धान की अधिप्राप्ति नहीं की जा रही है। एक दो दिन में धान की खरीदारी शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग के आदेश को अक्षरत: पालन किया जाएगा।
राम नरेश पांडेय, जिला सहकारिता पदाधिकारी,गोपालगंज

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser