पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पास करना होगा अनिवार्य:इस बार दो बार होंगी सीबीएसई की प्री-बोर्ड परीक्षा, पास करना होगा अनिवार्य

गोपालगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्री- बोर्ड परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही मिलेगा एडमिट कार्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। पहली परीक्षा इसी माह में तो दूसरा मार्च में होगा। जो भी छात्र अभी प्री-बोर्ड की परीक्षा नहीं दे पाए हैं, वे मार्च में देंगे। सीबीएसई का कहना है कि प्री-बोर्ड टेस्ट में पास होना जरूरी है। पास नहीं होने छात्रों को बोर्ड के पेपर का एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा। सभी छात्रों को प्री बोर्ड के पेपर में शामिल होना होगा। परीक्षा पास करनी होगी। यही कारण है कि प्री-बोर्ड दो बार लेने की तैयारी की जा रही है। इससे सभी छात्र टेस्ट में शामिल हो सकेंगे।
छात्रों की कम उपस्थिति होने से बोर्ड ने लिया निर्णय
मालूम हो कि 4 जनवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं। कई स्कूलों में तो चार से प्री- बोर्ड के टेस्ट शुरू हो गए है। दूसरे कई स्कूल जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री बोर्ड लेने की तैयारी में है। इन स्कूलों में अभी कम छात्र क्लास ले रहे हैं। सीबीएसई पटना के कोऑर्डिनेटर राजीव रंजन ने बताया है कि हर साल जनवरी में प्री- बोर्ड होता है लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण कई छात्र शामिल नहीं हो पा रहे हैं। इसी को देखते हुए बोर्ड के द्वारा मार्च में भी प्री बोर्ड टेस्ट लेने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास में ज्यादातर छात्रों की उपस्थिति नही के बराबर रहा है। इस कारण स्कूलों को सिलेबस भी पूरा कराना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें