पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण संरक्षण:इस वर्ष साढ़े 12 लाख पौधे लगाने की तैयारी में जुटा है वन विभाग

गोपालगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नर्सरियों में पौधे। - Dainik Bhaskar
नर्सरियों में पौधे।
  • 2021 में 24 प्रजातियों के पौधे लगाये जा रहे नर्सरियों में पौध,सीवान व गोपालगंज में लगाएं जाएंगे करीब 13 लाख पौधे

जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत इस साल में जिला वन प्रमंडल विभाग ने सीवान अौर गोपालगंज में 12 लाख 62 हजार पौधे लगाएंगा। पर्यावरण को बचाने की मुहिम के तहत जिले में आगामी नौ अगस्त को पृथ्वी दिवस के दिन 12 लाख 62 हजार पौधे लगाकर पौधारोपण करेंगा। जिसको लेकर अभी से इसकी तैयारी में वन विभाग जूट गया है। राज्य स्तर पर समीक्षा के बाद यह लक्ष्य गोपालगंज और सीवान के लिए निर्धारित की गई है।
पर्यावरण संरक्षण को लेकर 2021 में रिकॉर्ड तोड़ पौधे लगाएं जाएगें
2021 में लगाए जाने वाले 13 लाख पौधों की तैयारी में वन विभाग जुट गया है। इन नर्सरियों में 24 प्रजातियों के पौधे तैयार किए जाएंगे। इनमें अधिकतर पौधे ऐसे होंगे, जो भूजल का स्तर बनाए रखने तथा ज्यादा ऑक्सीजन देने में सहायक होंगे। वहीं इतनी ज्यादा संख्या में लगाई जाने वाली पौध से दो साल का रिकार्ड भी टूटेगा। पिछले दो साल से जिले में वन विभाग करीब 6-7 लाख पौधे लगाता आ रहा है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर 2021 में रिकॉर्ड तोड़ पौध लगाई जाएगी। बता दें, इस साल सरकार ने पूरे बिहार में 5 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। जिसको देखते हुए वन विभाग ने नर्सरियों में पौधे लगाना शुरू कर दिया है। वन विभाग ने नर्सरियों में 13 लाख पौध तैयार कर रही है। जुलाई व अगस्त माह में पौधे लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इन प्रजातियों के तैयार हो रहे है पौधे
वन विभाग के नर्सरियों में कट सागवान, पपरी, शीशम, सफेदा, पोपुलर, तून,अर्जुन, खैर,गुलमोर, आम, जामुन,आदि प्रजातियों के पौधे लगाए जा रहे है। बता दें वन विभाग ने डेढ़ माह पहले कुछ निजी नर्सरिसों का सर्वे किया था। इसमें भी पौधे लगाने के लिए विभाग ने मन बना लिया है।

मुख्यमंत्री निजी पौधशाला योजना के तहत मिलेगें पौधे
मिशन 13 लाख में विभाग द्वारा मनरेगा के अंतर्गत पंचायतवार पौधों की मांग के अनुसार पौधे को उपलब्ध कराया जाएगां। इसी प्रकार किसानों का के बीच उनके मांग के अनुरूप पौधे दिए जाएंगे। वन क्षेत्रों के सीमावर्ती गांवों में भी स्थानीय लोगों को जागरूककर विभिन्न प्रजाति के पौधे उपलब्ध कराया जाएंगा। मुख्यमंत्री निजी पौधशाला योजना के तहत जिले के जीविका दीदियों एवं किसानों के बीच पौधे का वितरण किया जाएगा।

नर्सरियों में पौधे।
नर्सरियों में पौधे।

सड़क किनारे, नहर बांध व मैदान में लगेंगे पौधे
मिशन 12.62 के तहत जिले के सरकारी स्कूलों, नहर, बांध, मैदान व सरकारी जमीन के अलावे सरकार निजी क्षेत्रों में भी पौधारोपण के लिए मदद कर रही है। वहीं इसबार पौधारोपण में एनजीओ, शिक्षा विभाग व अन्य विभागों की भी मदद ली जाएगी।

सीवान व गोपालगंज में 12 लाख 62 हजार लगाएं जाएगें पौधे
पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने के लिए 13 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए विभाग अभी से तैयारी में जुट गया है। यह पौधे 24 प्रजातियों के होंगे। इनमें सबसे ज्यादा भूजल का स्तर बनाए रखने तथा अधिक ऑक्सीजन देने वाले पौधें होंगे। पौध तैयार होने के बाद इन्हें मनरेगा,स्वंय सेवी संस्था, जीवका और आम जनता के माध्यम से लगाया जाएगा।उन्होंने बताया कि गोपालगंज वन प्रमंडल में सीवान,महराजगंज और गोपालगंज के क्षेत्र के लिए नर्सरियों में पौधे तैयार किए जा रहे है।।
अभिषेक कुमार सिंह,वन प्रंमडल,गोपालगंज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें