पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विश्व जनसंख्या दिवस आज:‘अनमेट नीड’ परिवार नियोजन में बाधक, 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

गोपालगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिलाओं और बालिकाओं की सेहत व अधिकारों की सुरक्षा है इस साल की थीम

आज विश्व जनसंख्या दिवस है। इस बार विश्व जनसंख्या दिवस की थीम “ कोरोना महामारी के दौर में महिलाओं और बालिकाओं की सेहत और अधिकारों की सुरक्षा’ है। कोरोना काल में प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं का प्रावधान न सिर्फ़ अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए बल्कि मातृ और शिशु स्वास्थ्य कल्याण में भी महत्व रखता है। इसलिए पूरे माह जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा को प्रखंड स्तर चलाया जा रहा है।

डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन 11 जुलाई से 31 जुलाई तक किया जाना है। इस वर्ष के जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी” रखी गयी है।

अनमेट नीड समस्या
बेहतर प्रजनन स्वास्थ्य एवं जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए परिवार नियोजन साधनों की उपयोगिता महत्वपूर्ण मानी जाती है। लेकिन सरकारी प्रयासों से इतर सामुदायिक सहभागिता भी परिवार नियोजन कार्यक्रमों की सफलता के लिए बेहद जरूरी है। इससे ही ‘अनमेट नीड’ में वृद्धि होती है।
क्या है जिले की स्थिति
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार जिले में कुल 24.3 प्रतिशत अनमेट नीड है। आशय यह है कि जिले में 24.3 प्रतिशत महिलाएं बच्चों में अंतराल एवं परिवार सीमित करना चाहती हैं, लेकिन किसी कारणवश वह परिवार नियोजन साधनों का इस्तेमाल नहीं कर पा रही है। जबकि जिले में 8.9 प्रतिशत ऐसी महिलाएं भी हैं जो बच्चों में अंतराल रखने के लिए इच्छुक है लेकिन फिर भी किसी परिवार नियोजन साधन का प्रयोग नहीं कर रही हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें