पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उमड़े बादल:दोपहर में पलटा मौसम का मिजाज, आसमान में उमड़े बादल

गोपालगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 दिन बाद 1 डिग्री गिरा अधिकतम पारा, धूप कमजाेर पड़ने से ठंड का एहसास बढ़ी

चक्रवाती बादलाें के दबाव के साथ गुरुवार की दोपहर अचानक माैसम का मिजाज बदल गया। सुबह की शुरूआत तल्ख धूप के साथ हुई, उसके बाद बादलों के कारण सूर्य छुपे रहे। मौसम में बदलाव के चलते अधिकतम तापमान में एक डिग्री गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में 13 डिग्री और अधिकतम तापमान में 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दिन में 9 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चली। माैसम विभाग के अनुसार 28 फरवरी तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। अगलेन24 घंटे के बीच बूंदाबांदी तो कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। फसलों को होगा ये फायदा: जिला कृषि पदाधिकारी वेद नारायण सिंह के अनुसार कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है। बारिश से फसलों को सिंचाई मिल जाएगी। इसकी बूंदाें के साथ वायुमंडल की ऊपरी परत पर जमी नाइट्राेजन जमीन पर गिरेगी, जाे सीधे फसलाें में काम अाएगी। हल्की बरसात सरसों और गेहूं की फसलों के लाभदायक होगी।

माैसम में बदलाव की ये तीन बड़ी वजह
मौसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार के अनुसार अचानक माैसम में बदलाव की तीन बड़ी वजह है। एेसी स्थिति में रात के तापमान में स्थिरता, बादलाें के साथ कई स्थानाें पर बूंदाबादी भी हाे सकती है।

  • वायुमंडल के निचले स्तर पर हवा का परिसंचरणतंत्र बना हुआ है।
  • ऊपरी हिस्से से चक्रवाती हवा का दबाव बना है।
  • अरब सागर की हवा के साथ नमी भी आ रही है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें