पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कवायद:पंचायत भवन में बैठेगी अपनी सरकार, एक छत के नीचे होंगे काम

गोपालगंज9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी प्रखंडों के बीडीओ को चयनित किए गए पंचायत सरकार भवन के निर्माण की गति को तेज करने के निर्देश दिए हैं

जिले के विभिन्न प्रखंडों के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। गत दिनों पंचायती राज विभाग ने इस संबंधी निर्देश भी जारी किए हैं। जिसके तहत अब इस वित्तीय वर्ष में चयन किए गए 31 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी की ओर से सभी प्रखंडों के बीडीओ को चयनित किए गए पंचायत सरकार भवन के निर्माण की गति को तेज करने के निर्देश दिए हैं।
जिले में 32 पंचायत सरकार भवन को दी गई स्वीकृति: सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें पंचायत से जुड़े लोगों को प्रखंड मुख्यालय में मिलने वाली सुविधा पंचायत में ही मिल सके। पंचायत भवन की एक छत के नीचे मुखिया, सरपंच, बीडीओ, सीओ समेत अन्य कर्मियों के अलग-अलग कमरे की व्यवस्था होती है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ब्रजकिशोर प्रसाद सिंह ने बताया कि पंचायत सरकार भवन 32 के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दे दिया गया है। इन जगहों पर काम शुरू कर दिया गया है।

परिसर के चारो तरफ लगाए जाएंगे पौधे
इसके तहत सदर प्रखंड क्षेत्र के बरही पट्टी पंचायत में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। नवनिर्मित भवन परिसर में जल जीवन हरियाली के तहत वृक्षारोपण भी किया जा रहा है। मुखिया कृष्णा यादव ने कहा कि सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा रहा है। यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

कार्यों एवं योजनाओं का निष्पादन स्थानीय स्तर पर होगा
जादोपुर मंगलपुर सड़क के किनारे गम्भरिया गांव में बन रहे पंचायत सरकार भवन बनने से लेकर पंचायत के लोगों में काफी खुशी है। वार्ड सदस्य सुषमादेवी,हरीलाल यादव, शंभू बीन, मुक्ति नाथ यादव, सुबाष प्रसाद, संजय प्रसाद, जीतेन्द्र यादव आदि लोगों ने बताया कि सड़क के किनारे पंचायत बनने से पंचायत के लोगों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। लोगों की परेशानी अब नहीं होगी। मुखिया ने कहा कि एक करोड़ 22 लाख की लागत से पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है जो मार्च के पहले पूरा करा लिया जाएगा। पंचायत सरकार भवन के निर्माण से पंचायत के सभी कार्यों एवं योजनाओं का निष्पादन स्थानीय स्तर पर हो पाएगा। इससे पंचायत स्तर के किसी भी कार्यो के लिए ग्रमीणों को अंचल या प्रखंड कार्यलय का चक्कर नही लगाना पड़ेगा।

एक करोड़ 22 लाख रूपए से बनाए जा रहे पंचायत भवन
बिहार सरकार के लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत सभा कार्य उनके पंचायत स्तर पर ही निपटारा किया जाएगा। जिसके लिए उक्त भवन के निर्माण बाद यहां आरटीपीएस काउंटर के साथ-साथ पंचायत सचिव,विकास मित्र,किसान सलाहकार सहित अन्य विभाग के कर्मी बैठकर आम लोगों के काम का निपटारा करेंगे। पंचायत की मुखिया ने जानकारी देते हुए बताया कि एक करोड़ 22 लाख 50 हजार 300 की लागत से बनने वाले इस पंचायत सरकार भवन से पंचायत के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...