पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मार्गदर्शन:ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि के माध्यम से काउंसिलिंग

हरनौत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना से बचाव के लिए किया जा रहा जागरूक, सकारात्मक सोच बनाए रखने की अपील

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारस लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोगों की काउंसिलिंग की जा रही है। संस्थान से जुड़े संतोष कुमार घायल ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा है। लेकिन चिंता का विषय यह भी है कि लोग कोरोना संक्रमण के भय से भी बीमार हो रहे हैं। जबकि लोगों को यह जानकारी होनी चाहिए कि नकारात्मक सोच से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। इस विकट परिस्थिति में अपनी सोच को सकारात्मक बनाये रखने की जरूरत है। इसमें राजयोग विधि काफी कारगर है। इसकी मदद ली जा सकती है।

राजयोग बनाता है आत्मकेंद्रित। वंदना दीदी ने बताया कि राजयोग विधि हमें आत्म केंद्रित होने का मार्ग बताती है। इससे हम सभी लोग चिंता, द्वेष-क्लेश जैसी बुराईयों को स्वत: समाप्त कर सकते हैं। आज बहुत बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमण के शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में उनसे शारीरिक दूरी बनाना बहुत ही जरुरी है। हालांकि यह दूरी शारीरिक ही होनी चाहिए। ऐसे लोगों से वैचारिक और मानसिक दूरी बिल्कुल भी नहीं बनायें। यह उनके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। इस मुश्किल वक्त में परस्पर सहयोग की भावना को रखें।

अफवाह के चक्कर में नहीं पड़े
स्मिता दीदी ने कहा कि कोरोनारोधी वैक्सीन के बारे में कई तरह की अफवाह है। लोग इन अफवाहों पर ध्यान नहीं देकर अपना कोरोना रोधी वैक्सीनेशन जरुर करायें। साथ ही उन्होंने पारंपरिक काढ़े और भाप के सेवन की भी बात कही। कहा कि पारंपरिक घरेलू उपाय भी संक्रमण से सुरक्षित रखता है। शत्रुघ्न भाई ने बताया कि स्थानीय शाखा से जुड़े भाई-बहन लगातार संस्थान के संपर्क में हैं। ऐसे लोगों को फोन के माध्यम से अथवा कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सीधे संपर्क कर बचाव के साथ स्वस्थ रहने के तरीके बताये जा रहे हैं। सभी को पूरी तरह से तनावमुक्त रहने के लिए कहा जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनावश्यक तनाव भी लोगों के स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें