पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुर्गीपालन:बेन, चेरन व द्वारिका बिगहा के किसानों को दिए गए चूजे, करेंगे मुर्गीपालन

हरनौतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आत्मा नालंदा से प्रायोजित कम लागत की अर्द्ध सघन मुर्गीपालन तकनीक के अंतर्गत हरनौत के चेरन, द्वारिका बिगहा व बेन के एक-एक किसान को चूजे दिये गये। कृषि विज्ञान केंद्र के पशु चिकित्सा विशेषज्ञ डा. संजीव रंजन ने बताया कि मुर्गी की देशी नस्लों वनराजा, ग्रामप्रिया व कड़कनाथ के पालन के आर्थिक मूल्यांकन पर अनुसंधान के लिए संबंधित किसानों को चूजे दिये गये हैं। योजना से किसानों के यहां शेड बनकर तैयार है। वहां अब चूजों का पालन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वनराजा व ग्रामप्रिया नस्ल की मुर्गी अंडे और मांस दोनों के लिए पाली जाती हैं। जबकि कड़कनाथ नस्ल विशेषकर मांस के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसी वजह से कड़कनाथ की मार्केट वैल्यू अन्य दोनों नस्लों के दोगुना से भी ज्यादा होती है।

उन्होंने बताया कि मुर्गी पालन में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। इस वजह से अपने जिले में कौन-सी नस्ल पालन के उपयुक्त होगी। किसमें स्थानीय जलवायु के अनुकूल बढ़वार की क्षमता है, इसकी भी समय-समय पर जांच की जायेगी। इसी के अनुसार आगे मुर्गीपालन में संभावना तलाशी जायेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें