पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान कार्यशाला:किसानों को बताया सब्जी, मशरूम उत्पादन का तरीका

हरनौत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरनौत में आयोजित कार्यशाला में शामिल किसान। - Dainik Bhaskar
हरनौत में आयोजित कार्यशाला में शामिल किसान।
  • विशेषज्ञ ने बताया सामान्य तरीके से सब्जी उत्पादन से पैदावार अच्छी होती, कई सुझाव दिए

राजगीर व बेन में किसान उत्पादक समूह के निदेशक मंडल की दो दिवसीय कार्यशाला रविवार को समाप्त हो गई। कार्यशाला में सब्जी और मशरूम का उत्पादन व प्रसंस्करण के तरीके बताये गये। कार्यशाला में शामिल लोगों को इसके व्यावसायिक फायदे भी बताए गए। बागवानी विशेषज्ञ डॉ. विभा रानी ने बताया कि सामान्य तरीके से मौसमी सब्जी उत्पादन से पैदावार अच्छी होती है। लेकिन सही तरीके से मार्केटिंग नहीं होने के कारण उपज बर्बाद हो जाती है। ऐसे में उत्पादक के लिए उसकी उत्पादन लागत निकालनी भी मुश्किल हो जाती है। उन्होंने बताया कि मुख्यरूप से ऑफ सीजन अथवा सीजन की शुरुआत में ही सब्जियों की मार्केटिंग काफी फायदा देती है। इस समय भाव ठीक ठाक मिल जाता है। इसके लिए उन्होंने शिशु पौधे तैयार करने की लो टनल विधि की भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अक्सर जोत कम रहने से जगह के अभाव में किसान सब्जी का उत्पादन अर्ली स्टेज में नहीं कर पाते हैं। ऐसे किसानों के लिए ही लो टनल विधि काफी उपयोगी है। प्रसंस्करण दिलाएगा अच्छी कीमत : कार्यशाला में बताया गया कि जब बाजार में सब्जी की अच्छी कीमत नहीं मिल रही हो तब उस दशा में उनका प्रसंस्करण कर अच्छी कीमत प्राप्त किया जा सकता है। बाजार में प्रसंस्करण की अच्छी कीमत मिल जाती है।

मार्केटिंग के भी दिए गए टिप्स
उन्होंने कार्यशाला में शामिल निदेशक मंडल के पदाधिकारियों को समूह का रजिस्ट्रेशन करवाकर अपने उत्पाद की मार्केटिंग के तरीके भी बताये। रजिस्ट्रेशन के तरीकों की जानकारी दी। कहा कि लोकल मेड के प्रति लोगों की सोच में आये बदलाव के कारण इसमें रोजगार सृजन की काफी उम्मीदे हैं। लोगों की सोच में आये बदलाव को अपने व्यवसाय का सहारा बनाएं। इस अवसर पर मशरूम के सालों भर उत्पादन व उसके प्रसंस्करण से बनने वाले विभिन्न उत्पादों की चर्चा की गई। सालों भर किस तरह मशरूम का उत्पादन किया जा सकता है।इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला में दोनों प्रखंडों के दस-दस किसानों के साथ डा. उमेश नारायण उमेश, डा. संजीव रंजन, पुनम पल्लवी, अमरनाथ आदि शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser