पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हरनौत:कर्म से बनता भाग्य, भाग्य संवारते हैं महादेव

हरनौत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मनुष्य कर्मभोगी है। किसी काम को करने के साथ उसके फल की चिंता सताने लगती है। आज मानव जाति की सबसे बड़ी पीड़ा यही है। कुछ लोग अच्छे कर्म करते हैं लेकिन मामूली विषम परिस्थिति से घबराकर उसका दोष अपने भाग्य को देकर गलत काम की ओर मुड़ जाते हैं। ऐसे लोगों के लिये महामृत्युंजय यज्ञ रामबाण है। क्योंकि कर्म से भाग्य बनता है और उसे संवारने का काम महादेव करते हैं।

उक्त बातें गया से आये आचार्य आदित्य नारायण पांडेय ने चेरन गांव के शिव मंदिर में बुधवार से शुरू हुए सात दिवसीय महामृत्युंजय यज्ञ की शुरुआत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि पहले ऋषि और आज के रिसर्चर में समानता है। वे कहते थे कि पीपल के हर पत्ते पर ईश्वर का वास होता है। आज के रिसर्चर ने सिद्ध किया कि पीपल ऐसे पेड़ों में शामिल है जो 24 घंटे जीवित प्राणियों की प्राणवायु ऑक्सीजन मुक्त करता है। इसी तरह तुलसी का पौधा है।

धार्मिक भावना को लेकर लोग इन पेड़ों को नहीं काटते हैं। इसी तरह पश्चिमी सभ्यता में लोगों का मानना है कि सुखे मेवे, घी आदि खाने से शरीर का पोषण होता है। भारतीय संस्कृति में उन्हें हवन कुंड में प्रज्ज्वलित किया जाता है। कहते हैं कि खाने से किसी एक व्यक्ति का पोषण होता है। जबकि उसके जलने से हवा के माध्यम से उसका लाभ सभी को मिलता है। वह अमीर-गरीब नहीं देखता है। सार यह है कि जन्म और मृत्यु संसार का नियम है। इस मौके पर सुमित कुमार, अभिषेक कुमार, मनमीत कुमार, आशुतोष आदि उपस्थित थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें