धर्म-कर्म:धर्मशाला का कायाकल्प, हनुमानजी की मूर्ति लगेगी

हरनौत14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धर्मशाला परिसर - Dainik Bhaskar
धर्मशाला परिसर
  • एनएच की जमीन से अतिक्रमण हटाये जाने के बाद इसके दिन फिर गए हैं

प्रखंड मुख्यालय में गोनावां रोड बाजार तिराहा के निकट हर हर महादेव धर्मशाला दशकों पूर्व से स्थापित है। बाजार क्षेत्र में कोई भी शुभ कार्य बगैर यहां मत्था टेके नहीं की जाती रही है। हालांकि कुछ वर्ष पहले यहां असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता था। लेकिन अब एनएच-20 को फोरलेन बनाये जाने को लेकर एनएच की जमीन से अतिक्रमण हटाये जाने के बाद इसके दिन फिर गए हैं। इसके उत्तर-पश्चिम का घेरा हट गया है। जबकि इसके पहले धर्मशाला प्रबंधन कमिटी के काफी प्रयास के बाद भी उसे हटाने में असफल थे। कमिटी के लोग थक कर शांत बैठ गए थे।

महादेव मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में : बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड से पंजीकृत हर हर महादेव धर्मशाला का अब कायाकल्प का काम शुरू हो गया है। कमिटी के सचिव अनिल सिंह ने बताया कि यहां महादेव मंदिर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। अब इसका सौंदर्यीकरण हो रहा है। एनएच के बगल में स्थापित हनुमान मंदिर को फोरलेन निर्माण में हटाने की आवश्यकता होगी। मंदिर वहां से हटेगा और हनुमान जी की नयी प्रतिमा उन्होंने बताया कि प्रतिमा को धर्मशाला परिसर में ही स्थापित करने की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा यहां एक चबूतरा का भी निर्माण होना है। इस पर नियमित रूप से भजन-कीर्तन एवं अन्य धार्मिक आयोजन होगा। इससे क्षेत्र में आस्था का अलख जगेगा।

शेष जगह को पार्क में विकसित करने की योजना
बता दें कि धर्मशाला में पहले से ठहरने व सुलभ शौचालय आदि की पहले से ही सुविधा है। यहां बैठक आदि कार्यक्रम के आयोजन की भी सुविधा है। नये निर्माण कार्य के बाद शेष जगह को पार्क के रुप में विकसित करने की योजना है। इससे यहां लोगों को परिवार के साथ फुरसत के कुछ समय बिताने के मौके भी मिल सकेंगे। प्रबंधन कमेटी के सदस्य रमेश सिंह ने बताया कि स्थानीय स्तर पर इस तरह की सुविधा का अभाव रहा है, जिसे पूरा करने का थोड़ा प्रयास धर्मशाला कमिटी कर रही है। उन्होंने कहा जल्द ही इसका बदला स्वरूप लोगों को देखने को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...