पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्थिक हानि:बेमौसम हुई बारिश ने किसानों के मेहनत पर फेरा पानी

हरनौत9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लहलहाती फसलों को देखकर किसान थे खुश, लग रहा था कि उनके सारे कर्ज इसबार उतर जाएंगे

पहले अल्पवृष्टि के बीच किसानों ने खरीफ फसल में धान की खेती की। फसल काफी अच्छी थी और किसान फूले नहीं समा रहे थे। कटनी की तैयारी कर रहे थे। उसी वक्त कुछ दिनों की लगातार बारिश ने फसल को घर तक ठीक-ठाक पहुंचने का मौका नहीं दिया। इसके बाद मसूर व चना के साथ प्रकृति का यही खेल चला। वर्तमान में गेहूं और प्याज की फसल के साथ भी प्रकृति की इस लीला ने किसानों की कमर तोड़ दी है।

यही नहीं, गरमा मक्का, मूंग, उड़द व सुरजमुखी की फसल को कजरा कीट ने बरबाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में यही स्थिति है। कोरोना संकट में जो किसान किसी तरह उपज खेत से घर ला चुके हैं वह भंडारण की समस्या के चलते औने-पौने दाम में बेचने को विवश हैं। जिनकी फसल कट चुकी है। वह भी खलिहान में पानी खाकर खराब होने के कगार पर है। जिनकी फसल कटनी के इंतजार में खेतों में बर्बाद हो रहा है। 
खरीफ-रबी की फसल बहुत अच्छी थी, पर बारिश से क्षति
हसनपुर के रणवीर सिंह, सागरपर के धर्मेंद्र सिंह, पाकड़ के सत्येंद्र कुमार, सिरसी के शंभु कुमार पटेल, बराह के मनीष कुमार, नंदाबिगहा के रासबिहारी सिंह, द्वारिका बिगहा के रामजी सिंह, खरुआरा के नवीन कुमार ने बताया कि खरीफ व रबी की फसल इतनी अच्छी थी कि लगता था कि सारे कर्जे उतर जाएंगे, पर अंतिम समय में इस तरह की बारिश ने मंसूबे पर पानी फेर दिया। 
मौसम सामान्य होने का करना पड़ेगा इंतजार
कृषि विज्ञान केंद्र के मिट्टी विशेषज्ञ डॉ. उमेश नारायण उमेश ने कहा कि वर्तमान में तापमान 30 डिग्री से अधिक होना चाहिए था, पर यह उससे नीचे है। लगातार यही स्थिति बनी हुई है। इससे गरमा फसलों में कीड़े का प्रकोप हो रहा है। किसानों को मौसम सामान्य होने का इंतजार करना पड़ेगा। तब तक किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए दवा का छिड़काव कर सकते हैं। इधर किसानों ने बताया कि मौसम की दोहरी मार पड़ रही है। अबतक गर्मी नहीं आई, जिससे परेशानी हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser