पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Hspura
  • The People Of Haspura Go To The Subdivision Headquarters After Passing Through The Culvert Of Death, The Trouble Is Increasing.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिया क्षतिग्रस्त:मौत की पुलिया से गुजर कर अनुमंडल मुख्यालय जाते हैं हसपुरा के लोग, परेशानी बढ़ती जा रही है

हसपुरा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हसपुरा- संसा- दाउदनगर पथ पर उचित बिगहा गांव के पास धंसा पुलिया। - Dainik Bhaskar
हसपुरा- संसा- दाउदनगर पथ पर उचित बिगहा गांव के पास धंसा पुलिया।

हाट-मेला में एक खेल दिखाया जाता है मौत का कुंआ जिसे देखने वालों के रोंगटे खड़े हो जाते है। उसी तरह हसपुरा-संसा-दाउदनगर रोड से जाने वाले ग्रामीण उचित बिगहा पुलिया से गुजरते हुए सिहर जाते हैं। यह पुलिया दो वर्षों से क्षतिग्रस्त है और अब ध्वस्त होने के कगार पर है। प्रतिदिन इस रास्ते से स्कूल बस के अलावा दर्जनों यात्री वाहन गुजरते हैं।

पुल की स्थिति ऐसी है कि कभी भी ध्वस्त हो सकता है। प्रशासन द्वारा इसे दुरुस्त करने की बात तो दूर पुलिया के आगे पीछे चेतावनी का सूचना बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। रात में कई बार साईकल व बाइक सवार पुलिया के बीच बने गड्ढे में गिरकर घायल हो गए हैं। प्रशासन कोई बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहा है। शायद तब इस पर कोई करवाई होगी।

इतना ही नहीं सड़क पर नाली का पानी तो बहता ही है, 60 फीसदी सड़क भी विलुप्त हो गया है। पता ही नहीं चलता है कि सड़क है कि खेत। हालांकि पिछले पांच वर्षों से दाउदनगर-सांस-हसपुरा रोड के निर्माण का आश्वासन नेताओं व प्रसाशन द्वारा दिया जा रहा।

सड़क निर्माण को लेकर खूब पीटा गया था ढिंढोरा, हुआ कागजी घोड़ा साबित : इसका निर्माण कार्य कागजी घोड़ा बनकर रह गया। इस सड़क के निर्माण को लेकर ढिंढोरा तो खूब पीटा जाता है लेकिन निर्माण का कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाया जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। अगर यह सड़क बन जाती है तो दाउदनगर से हसपुरा प्रखंड की दूरी लगभग 9 किलोमीटर कम हो जाएगी।

दो वर्ष पहले पथ निर्माण विभाग ने दाउदनगर अनुमंडल हाेते हुए संसा, चौराही हसपुरा पथ के निर्माण के लिए अपनी स्वीकृति दे दी थी। स्वीकृति देने के बाद एस्टीमेट सहित अन्य कागजी प्रक्रिया भी कर ली गई थी। जल्द ही निर्माण कार्य शुरु होने की भी थी। विभाग के सूत्रों के अनुसार 14 किलोमीटर लंबे इस पथ के निर्माण पर लगभग 45 करोड़ रुपए खर्च किया जाना था। ताकि लोगों को आवागमन में सहुलियत हो।लेकिन अबतक घोषणा के अलावा कुछ नहीं हो सका।

9 किमी ज्यादा दूरी तय कर लोग जाते है अनुमंडल मुख्यालय
वर्तमान समय में पचरूखिया के रास्ते गोह-गया मुख्य मार्ग होते हुए लगभग 23 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग दाउदनगर जाते है। जिससे उन्हें ज्यादा समय तो लगता ही है। साथ ही व्यस्त रोड होने के कारण दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है।

पथ निर्माण विभाग ने सड़क को किया अपने अधीन
उक्त सड़क निर्माण के लिए प्रसादी बिगहा के दीनदयाल यादव ने पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव को आवेदन दिया था। सड़क पहले ग्रामीण कार्य विभाग के अधीन था। पहले सड़क को ग्रामीण कार्य विभाग से हटाते हुए पथ निर्माण विभाग के अधीन किया गया है।

बारिश होने के बाद सड़क का नहीं चल पाता है पता

जिप प्रतिनिधि रामाश्रय सिंह यादव, ग्रामीण बिरजू सिंह, मुन्ना यादव, धन्नंजय सिंह, योगेंद्र कुमार, अंजनी सिंह, बैजू प्रसाद सहित अन्य का कहना है कि इस सड़क के निर्माण हो जाने से आवागमन में काफी सहुलियत होगी। वर्तमान में सड़क की स्थिति काफी खराब हो गई है ।

30 गांव के लोगों काे आवागमन में मिलेगी सहूलित
उक्त पथ के निर्माण हो जाने से इस क्षेत्र के 30 से ज्यादा गांव के लोगों को आवागमन में सहूलियत मिलेगी। वर्तमान समय में उक्त सड़क की हालत काफी जर्जर हो गई है। जिसके कारण लोग इसका इस्तेमाल कम करते हैं। जिसके बनने के बाद लोगों को दूसरा रास्ता नहीं तलाशना पड़ेगा।

इसका लेकिन उक्त रास्ते में पड़ने वाले गांव के लोगों का आवागमन का यह सड़क एक मात्र सहारा है। इस प्रस्तावित पथ दाउदनगर अनुमंडल के शीतल बिगहा, पिलछी, करमाही, संसा, सहित 50 गांव के हजारों ग्रामीणों को लाभ होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें