पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लापरवाही:चार माह पहले आर्डर देने के बाद भी अभी तक ई-रिक्शा नहीं मिली, सफाई कार्य ठप

जगदीशपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राशि के अभाव में फंसी है कुल 9 सफाई ई-रिक्शा की डिलीवरी, लोगों की बढ़ गयी है परेशानी

नगर पंचायत, जगदीशपुर नगर में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में समुचित सफाई व्यवस्था पर ग्रहण लगा हुआ है। दरअसल, पिछले फरवरी माह में हीे राज्य सरकार के वित विभाग के सरकारी पोर्टल जेम पोर्टल के माध्यम से जगदीशपुर नगर पंचायत द्वारा सफाई ई रिक्शा का टेन्डर डाला गया था। लेकिन 4 माह बीत जाने के बाद भी ई रिक्शा अभी तक नगर पंचायत जगदीशपुर में

उपलब्ध नहीं हो पायी है। नगर क्षेत्र के सुव्यवस्थित सफाई व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए पिछले फरवरी माह में नखर बोर्ड की बैठक में कुल 9 ई रिक्शा क्रय करने का निर्णय लिया गया था। तब ऐसी उम्मीद जतायी जा रही थी की ई रिक्शा उपलब्ध होने के बाद बरसात के मौसम में शहर की सफाई काफी बेहतर ढंग से होगी। साथ ही नगर के हर गली-मुहल्ले व वार्डो में ई रिक्शा सफाई कार्य के लिए आसानी से आ-जा सकेगी। लेकिन विभाग द्वारा आवंटन पत्र जारी होने के बाद भी राशि अभी तक विमुक्त नहीं की गयी है। इसके चलते यह महत्वपूर्ण कार्य अधर में लटका हुआ है।

बरसात के दिनों में सड़कों व गलियों में रहते हैं नारकीय हालात
बरसात के दिनों में पर्याप्त संसाधनों के अभाव में नगर के कई मुहल्लों में सफाई कार्य सही तरीके से नहीं हो पाती है।जिसके चलते जलजमाव व गंदगी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इससे नगरवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी परेशानी से निजात दिलाने और सफाई सुविधा को सुदृढ़ करने को लेकर नगर पंचायत द्वारा तैयारी शुरु कर दी गई थी।

लेकिन राशि मिलने में देरी के चलते पेंच फंस गया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के पहले और दूसरे क्वार्टर के नतीजों ने नगर प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। इसी कड़ी में सफाई शाखा के अफसरों और यूनियन पदाधिकारियों की बैठक तो हुई। लेकिन उसमें स्वच्छता रैंकिग में सुधार के लिए क्या कदम उठाएं। इस बारे में अधिकारी कोई उचित फैसला नहीं ले पाए है।

खबरें और भी हैं...