पहल:सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में 10 नई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें लगाई गईं

जहानाबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड सेंटर का निरीक्षण करते डीएम, डीडीसी व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कोविड सेंटर का निरीक्षण करते डीएम, डीडीसी व अन्य अधिकारी।

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर प्रशासनिक प्रयास को तेज करते हुए बुधवार को यहां सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दस नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों का शुभारंभ किया। उन्होंने मशीनों के बारे में डाक्टरों व टेक्नीशियनों से जानकारी प्राप्त कर उसे बेहतर ढंग से संचालित करने की हिदायत दी ताकि इसका लाभ जरूरतमंदों को प्रभावी तरीके से निर्बाध रूप से मिलता रहे। डीएम ने बताया कि सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में दस नये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाए जाने के बाद मरीजों को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि जिले मे पूर्व से डीसीएचसी में दस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध है लेकिन लगातार बढ़ रहे संक्रमण के प्रकोप के कारण इसकी संख्या को और बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसी के तहत इमरजेंसी वार्ड में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु बुधवार को दस और नए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाये गये हैं। इसी क्रम में डीसीएचसी के आइसोलेशन वार्डों को और सुदृढ़ बनाने के लिए लगभग बीस और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसकी आपूर्ति शीघ्र करा दी जाएगी।

डीएम ने नई व्यवस्था को बताया उपयोगी, कहा- 20 और यूनिट लगेगी

जीएनएम कॉलेज में बेड की संख्या बढ़ाकर 100 तक की जाएगी

सदर अस्पताल के आपातकालीन वार्ड का निरीक्षण कर डीएम ने भर्ती मरीजों से उनका हाल चाल जाना और उनकी जरूरतों को सुना। उन्होंने वहां उपस्थित चिकित्सकों एवं कर्मियों को मरीजों का अच्छे से व्यवहार व उपचार करने की सलाह दी। साथ ही परिसर व वार्डों में उचित इलाज व्यवस्था के अलावा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने अपने निर्धारित ड्यूटी चार्ट के अनुसार डाक्टरों व कर्मियों को ससमय अस्पताल में पहुंचने का निर्देश दिया। सदर अस्पताल के जीएनएम कॉलेज में स्थित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के नोडल पदाधिकारी को निर्देशित किया कि वर्तमान में 45 बेड की संख्या को बढ़ाकर सौ करने के लिए खाली कमरों में और बेड की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। डीएम ने बताया कि डीसीएचसी में गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित होने वाले व्यक्ति आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...