रहेंं सतर्क:डीसीएलआर व कलेक्ट्रेट के सात व 5 स्वास्थ्यकर्मी सहित 45 मिले संक्रमित

जहानाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड 19 की वैक्सीन लेने के लिए कतार में खड़े लोग। - Dainik Bhaskar
कोविड 19 की वैक्सीन लेने के लिए कतार में खड़े लोग।
  • संक्रमितों का कुल आंकड़ा 171 तक पहुंचा होम आइसोलेशन में रहने वाले तीन और हुए रिकवर

जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को भी करोना की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट आने के बाद यहां जिले के सबसे बड़े सरकारी कार्यालय समाहरणालय एवं स्वास्थ्य विभाग में हलचल बढ़ा दी। सिविल सर्जन अशोक कुमार चौधरी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार डीसीएलआर समेत समाहरणालय के सात कर्मी के अलावा यूएनडीपी के जिला प्रबंधक एवं डब्ल्यूएचओ के एक मॉनिटर भी पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा जांच में तीन अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी करोना संक्रमित मिले हैं। संक्रमित मिले अन्य नए मरीजों में मखदुमपुर के 10, काको का एक, गया एवं पटना के पांच के अलावा जहानाबाद शहर एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के रहने कई लोग शामिल हैं। 45 नए कोरोना संक्रमितों के मिलने के बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 171 हो गई है। इस बीच संक्रमित हुए तीन और मरीज शुक्रवार को रिकवर हो गए। यानि फिलहाल 168 लोग अब भी एक्टिव मरीज हैं।

संपर्क में आए लोगों की कराई जा रही है जांच: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन ने बताया की सरकारी कार्यालयों के साथ-साथ पूर्व में मिले मरीजों के कांटेक्ट में आए लोगों की जांच कराकर नए की ट्रेसिंग को बल दिया जा रहा है। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी कोरोना की जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट की पुष्टि होने के बाद सभी संक्रमित मरीज को मेडिसिन का कीट देकर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जा रही है। सात दिनों तक होम आइसोलेशन में सभी मरीजों को भेजा जा रहा है। हालांकि विभागीय अधिकारी घर भेजने के बाद किसी की खोज खबर नहीं ले रहे हैं लेकिन सुखद यह है कि अधिकांश की हालत सामान्य बताई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि करोना के जिले में दस्तक देने के बाद जांच को भी गति दी जा रही है। शुक्रवार को भी 2200 लोगों की कोरोनावायरस की जांच की गई।

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर 3907 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जहानाबाद| जिले में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के बाद वैक्सीनेशन कार्य को भी गति देने की कोशिश की जा रही है। डीआईओ के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को भी जिले में सभी उम्र के लोगों को कुल 3907 लोगों को कोरोना बचाव का टीका दिया गया। जिसमें 15 से 18 वर्ष तक के 2004 किशोर एवं 18 से ऊपर उम्र वाले लगभग 1900 लोग शामिल हैं। इस प्रकार पांच दिनाें में पंद्रह से अठारह के उम्र के कुल 10091 बच्चों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। गौरतलब हो कि आगामी 26 जनवरी के पहले जिले में 15 से 18 उम्र के 84 हजार बच्चों को टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दरअसल मौसम खराब होने की वजह से वैक्सीनेशन के काम में बाधा आ रही है। 15 से 18 वर्ष के किशोर का टीकाकरण कार्य तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रहा। किशोरों के वैक्सीनेशन की गति देने के लिए टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है लेकिन उस लिहाज से वैक्सीनेशन को बच्चे केन्द्रों पर नहीं पहुंच रहे हैं।

खबरें और भी हैं...