पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:ड्राई रन में एक व्यक्ति पर कोरोनारोधी वैक्सीनेशन में लगा 5 मिनट का वक्त

जहानाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के तीन केन्द्रों पर 25-25 लोगों पर किया गया कोरोना वैक्सीनेशन का ट्रायल

कोविड टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सदर अस्पताल के अलावा जिले के दो प्रखंडों काको तथा घोसी में ड्राई रन का आयोजन कर कोरोना वैक्सीनेशन प्रक्रिया का मॉकड्रील संपन्न हुआ। सदर अस्पताल स्थित जीएनएम कॉलेज में आयोजित हो रहे इस महत्वपूर्ण अवसर पर डीएम नवीन कुमार व सिविल सर्जन डा.विजय कुमार सिन्हा सहित स्वास्थ्य विभाग की संबंधित पूरी टीम मौके पर मौजूद रही। डीएम ने सारी प्रक्रिया को सूक्ष्मता से परखा तथा बाद में विभागीय अधिकारियों को इस पूरे मामले में आगे वैक्सिनेशन के दौरान बेहद सतर्क रूख अपनाने की सलाह दी। एक व्यक्ति पर वैक्सिनेशन की प्रक्रिया संपन्न होने में तकरीबन पांच मिनट का वक्त लगा। दरअसल विभिन्न चरणों को पार कर होने वाले ड्राइ रन की इस प्रक्रिया में गाइड लाइन के अनुसार पहले से ही सधी हुई तैयारियां की गई थी।

गाइडलाइन के अनुसार सभी संबंधित केन्द्रों पर की गईं थीं जरूरी तैयारियां

ऑनलाइन पूरी की गई थी सभी प्रक्रिया
प्राप्त सूचना के आधार पर सभी लाभार्थियों का ड्यू लिस्ट ऑन लाईन तैयार की गई थी। टीकाकरण के दौरान अथवा पश्चात होने वाले प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए अलग से कक्ष में चिकित्सक तैनात किया गया था, जो आगे रियल टीकाकरण के समय भी उपस्थित रहेंगे। ड्राई रन की प्रक्रिया में वैक्सीनेशन के अलावा चार चरण शामिल किए गए। बेनीफिशियरी,जिन लोगों को डमी वैक्सीन लगाई गई, उसकी जानकारी ली गई थी। वैक्सीन दी जानी है उस जगह की डिटेल भी पहले से तय था। मौके पर डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया गया। अंत में संबंधित व्यक्ति पर वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल और रिपोर्टिंग की जानकारी अपलोड की गई। सीएस ने बताया कि ड्राई रन की लिस्ट में शामिल लोगों को डमी वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए जरूरी इंतजामों का रिव्यू किया जा रहा है। हर सेंटर पर तीन कमरे बनाए गए हैं।

3 केंद्रों पर 75 लाभार्थियों पर पूरी की गई प्रक्रिया
डीएम ने बताया कि ड्राई रन के दौरान तीनों केंद्रों में 25-25 लाभार्थियों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया है। सर्वप्रथम सभी लाभार्थियों को बारी-बारी से थर्मल स्कैनिंग, हैण्ड सेनेटाजर कराते हुए टीकाकरण केन्द्र के अंदर प्रतीक्षालय में भेजा गया। सत्र स्थल पर सभी लाभार्थी अपना-अपना टीकाकरण पर्ची के साथ उपस्थित हुए। सभी को एप के माध्यम से सूचना दी गई थी।

वैक्सीनेशन के लिए सात हजार की लिस्ट अपलोड
सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार हैं। विभाग द्वारा जल्द से जल्द वैक्सीन की डिलीवरी लेने की तैयारी करने को कहा गया है। इसी को ध्यान में रखकर जिले के तीन केंद्रों पर ड्राई रन करवाया गया। सरकार ने पूरे टीकाकरण को तीन फेज में बांटा है। पहले फेज में प्राइमरी हेल्थ सेंटर तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

किसे और कब लगाई जाएगी वैक्सीन
वैक्सीन के लिए प्लान जारी हुआ है। प्राथमिक ग्रुप लोगों की पहचान की गई है। सीएस के मुताबिक सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग भी वैक्सीन लगाने के पात्र होंगे, जिन्हें डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कोई बीमारी होगी। हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

विशेष अवसर पर उपस्थित रहे प्रमुख लोग
जीएनएम प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित हुए पूर्वाभ्यास में जिलाधिकारी के साथ डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता, सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंहा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. बीके सिंह, प्रभारी अधीक्षक डॉ. अजय कुमार,जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनवर आलम, जिला एपिडमियोलाॅजिस्ट आलोक कुमार, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. कुणाल कुलेकर,यूनिसेफ के एसएमसी रूद्र शर्मा आिद लोग शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser