पंचायत चुनाव:51.27% पुरुष व 62.93% महिला वोटरों ने किया मतदान, शाम तक नहीं टूटी कतार

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पर्व का दिखा असर, तेज धूप में बैठी महिलाएं। - Dainik Bhaskar
पर्व का दिखा असर, तेज धूप में बैठी महिलाएं।
  • घोसी के दोनों जिला परिषद सीटों पर तीन पूर्व चेयरमैन की प्रतिष्ठा दांव पर, हर किसी की नजर अब मतगणना पर

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में जिले के अन्य प्रखंडों की तुलना में राजनीतिक रूप से ज्यादा हॉट माने जाने वाले इस प्रखंड के 57.01 प्रतिशत मतदाताओं ने बुधवार को प्रखंड के 101 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुछेक बूथों पर मामूली झड़पों को छोड़ पूरे प्रखंड में भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। डीएम हिमांशु कुमार राय व एसपी दीपक रंजन सहित आला अधिकारियों की टीम भी दिन भर मुस्तैद रहकर बूथों का मुआयना करती रही। इसी के साथ प्रखंड के विभिन्न त्रिस्तरीय पदों के 226 सीटों के लिए 781 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम व मतपेटियों में बंद हो गया।

घोसी के भाग एक से दो पूर्व चेयरमैन मसलन अजय सिंह टून्नू व अनुराधा सिन्हा तो भाग दो से सत्येन्द्र यादव की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। जाहिर है प्रखंड के दो जिप सीटों के लिए तीन पूर्व जिला परिषद अध्यक्षों की प्रतिष्ठा यहां दाव पर लगी है। इधर जद यू के पूर्व जिलाध्यक्ष व पूर्व जिला पार्षद राजीव नयन उर्फ राजू सिंह की प्रतिष्ठा भी भाग दो से दाव पर लगी है। आगामी एक अक्टूबर को दक्षिणी स्थित मानस इंटरनेशनल स्कूल में बनाए गए काउंटिंग सेंटर में वोटों की गिनती के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा। यह गौरतलब हो कि प्रखंड में जिला परिषद की दो सीटों के अलावा सात पंचायतों के मुखियों व उतने ही ग्राम कचहरियों के सरपंचों के अलावा वार्ड सदस्यों व ग्राम कचहरी के पंचों के अलावा पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव होना है।

विभिन्न पदों के 226 सीटों के लिए 781 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम व मतपेटियों में हुई बंद, एक अक्टूबर को होगी काउंटिंग
मेटरा बूथ पर से चुनाव में बाधा डाल रहे तीन लोगों को पुलिस ने पकड़ा
कई अस्सी वर्ष से उम्र के वोटर तो कई शारीरिक रूप से अक्षम वोटर भी वोटिंग में उत्साह प्रदर्शित करते दिखे। संबंधित बुजुर्ग व दिव्यांग अपने सगे संबंधियों के सहारे वोटिंग में उत्साह दिखाते नजर आए। मोसीमा सराय गांव स्थित मतदान केंद्र पर आपसी झड़प की भी खबर है हालांकि तत्काल प्रशासन के पहुंच जाने के कारण मामला शांत हो गया वहीं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के उद्देश्य निकले एसपी ने मेटरा गांव स्थित बूथ नंबर 4 से एक कांड के वांछित आरोपी समेत चुनाव कार्य में बाधा डाल रहे तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

चुनाव के दौरान कई बूथों पर बुजुर्गों में दिखा काफी उत्साह
चुनाव के दौरान कई बूथों पर बुजुर्ग लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला। इस दौरान मेटरा गांव की सौ वर्ष से अधिक उम्र की बुजुर्ग महिला बाइक पर सवार होकर अपने मत का प्रयोग किया। कई अन्य जगहों पर दिव्यांगों व बुजुर्ग वोटरों को अपने परिजनों के सहारे बूथों पर आकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते देखा गया। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल के पालन को लेकर हर जगह लापरवाही की तस्वीरें खुलकर सामने आती रही।

सदर प्रखंड में नामांकन के लिए बनाए गए हैं 7 काउंटर
नामांकन के लिए सात काउंटर बनाए गए हैं। मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं पंच के लिए एक एक काउंटर हैं। जबकि वार्ड सदस्यों के अभ्यर्थियों के काफी संख्या मे एनआर कटने के वजह से तीन काउंटर बनाए गए हैं। सभी काउंटर पर एआर के साथ पांच सहकर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो अभ्यर्थियों के नामांकन पत्रों की जांच कर नामांकन प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेंगे। पहले दिन जहानाबाद भाग दो की निवर्तमान जिला पार्षद सहित कई प्रमुख चेहरों के नामांकन की सूचना है।

खबरें और भी हैं...