पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:3818 में 938 अभ्यर्थियों ने नहीं दी बिहार संयुक्त प्रवेश पर्षद परीक्षा

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के द्वारा आयोजित परीक्षा जिले में गुरुवार को 07 केन्द्रों पर कदाचारमुक्त, निष्पक्ष, स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो गया। परीक्षा में 2880 परीक्षार्थी शामिल हुए। 3818 में 938 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर तगड़े इंजजाम किए गए थे। यह परीक्षा गुरुवार को एक पाली में सुबह ग्यारह बजे से सवा एक बजे तक आयोजित हुई। सभी परीक्षा केन्द्रों पर गश्ती दंडाधिकारी, स्टैटिक मैजिस्ट्रेट के अलावा उड़नदस्ता दल के साथ-साथ पुलिस बल एवं महिला पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

केन्द्रों पर लगाया गया था जैमर, बनाई गई बायोमिट्रिक अटेंडेंस
परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा कक्षों में परीक्षा कदाचार मुक्त एवं स्वच्छ सम्पन्न करने हेतु विशेष व्यवस्था की गई थी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर कमरे, बाथरूम में अभ्यर्थियों की संख्या, कमरे के आकार के अनुसार जैमर परीक्षा पर्षद द्वारा नियुक्त एजेंसी द्वारा लगाया गया था। परीक्षा में विगत वर्ष की भांति वीडियोग्राफी के स्थान पर बाॅयोमैट्रीक अटेंडेंस ली गयी, जिसमें अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान तथा फोटो कैपचर किया गया। बाॅयोमैट्रिक डीवाईस द्वारा अभ्यर्थियों का अंगूठे का निशान, उनके ओएमआर शीट का बाॅर कोड एवं फोटो कैपचर किया गया।

अप्रत्याशित घटनाओं को रोकने के लिए अफसरों ने बनाई थी रणनीति
जिले में कुल सात परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभा पल्लवन पब्लिक स्कूल में 528 में 394 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि 134 अनुपस्थित रहे। ब्रिलियन्ट पब्लिक स्कूल में 600 में 454 शामिल हुए जबकि 146 अनुपस्थित, सिद्धार्थ टीचर्स ट्रेनिंग काॅलेज में 398 में 305 उपस्थित और 93 अनुपस्थित, एसएन सिन्हा काॅलेज में 564 में 440 उपस्थित और 124 अनुपस्थित, मुरलीधर इंटर स्कूल में 624 में 477 उपस्थित और 147 अनुपस्थित , बाल विद्या निकेतन 600 में 435 उपस्थित और 165 अनुपस्थित एवं मानस विद्यालय में 504 में 375 उपस्थित और 129 अनुपस्थित रहे। सभी परीक्षा केन्द्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा एवं किसी भी अप्रत्याशित घटना को रोकने के लिए स्टैटिक दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser