पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल जारी:योजनाओं के क्रियान्वयन में गड़बड़ी पर कार्रवाई तय

जहानाबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलाधिकारी ने किया सदर प्रखंड के पंडुई पंचायत के गांवों में योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने गुरुवार को सदर प्रखंड के पंडुई पंचायत के विभिन्न वार्डों में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में विभिन्न स्थानों पर योजनाओं की खराब हालत को देख उन्होंने संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों व कर्मियों को सख्त चेतावनी दी। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि योजनाओं की गुणवत्ता खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। जहां कहीं भी गड़बड़ी मिले उन्होंने बीडीओ को तुरंत एफआईआर कराने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान वार्ड नंबर छह में एक निजी जमीन पर मनरेगा के तहत पेवर ब्लाक लगा हुआ देखा तो उन्होंने तुरंत मनरेगा पीओ को तलब किया। उन्होंने योजना का प्राक्कलन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

साथ ही उन्होंने स्थानीय मुखिया को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उक्त कार्य योजना के मानकों तहत सही नहीं पाया गया तो सख्त कार्रवाई करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। वार्ड नंबर छह में ही मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजनाओं को उन्होंने नजदीक से परखा। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क प्रतिदिन एक रुपए की दर से प्रत्येक माह में तीस रुपए भुगतान करें। इससे उनकी नल जल की बेहतर ढंग से संचालन में काफी सहुलियत मिलेगी। वार्ड सदस्य को लोगों से निर्धारित शुल्क प्राप्त करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक करने को कहा। प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को भी इस संबंध में ग्रामीणों के बीच जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया।

सामुदायिक परिसर ग्रामीणों के हवाले
पंडुई महादलित टोला में डीएम ने मौके पर नवनिर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर की चाभी ग्रामीणों को सौंपी। उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि जिले को स्वच्छ बनाने के लिए शौचालय का उपयोग करना अति आवश्यक है। साथ हीं शौचालय के रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान देने का अनुरोध किया।

आवास योजना में दलालों को तरजीह दी तो होगी कड़ी कार्रवाई
वार्ड नंबर सात में निरीक्षण के दौरान आवास योजना के तहत योग्य लाभुकों को चिन्हित कर आवास उपलब्ध कराने को शीघ्र अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश संबंधित आवास सहायक को दिया। उन्होंने कहा कि आवास योजना में कही से भी दलालों की भूमिका सामने आई तो फिर संबंधित अधिकारी व कर्मी भुक्तभोगी होने के लिए तैयार रहें। साथ ही पूर्व में योजना अंतर्गत निर्मित आवास की भी जांच की। वार्ड में आवास योजना में स्थिति संतोषजनक पायी गई। निरीक्षण में कई स्थानों पर लोगों ने मुख्यमंत्री पक्की नली-गली योजना की समस्याओं से जिला पदाधिकारी को अवगत कराया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें