पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैंक:फायदे में चल रहे पैक्सों में ही खुलेगा कृषि यंत्र बैंक

जहानाबाद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों को सहकारी समितियों के जरिए कृषि यंत्र उपलब्ध होंगे। इसके लिए प्राथमिक कृषि साख एवं सहयोग समितियों में कृषि यंत्र बैंक खोले जाएंगे।

लेकिन यह कृषि यंत्र बैंक वैसे ही समितियों के द्वारा संचालित होंगे, जो समितियां फायदे में चल रही हैं। कृषि यंत्र बैंक के संचालन से डिफाल्टर पैक्सों को वंचित रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त कई अन्य शर्तें भी लागू की गई हैं। शर्तों की उल्लंघन पर समितियों को कृषि संयंत्र बैंक के लिए अयोग्य माना जाएगा। सरकार का मानना है कि किसानों की उन्नति सहकारिता के जरिए आसानी से ही सकेगी। एक कृषि यंत्र से कई किसानों के खेती कार्य हो सकेंगे। यह खेती में कृषिगत लागत को कम करने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त विभाग का मानना यह है कि समितियों में कृषि यंत्र बैंकों के स्थापना से छोटे व मझोले स्तर के किसानों को भी सहूलियत मिलेगी जो बड़े कृषि यंत्रों के खरीदने में सक्षम नहीं है। इन कृषि यंत्रों में कंबाइन हार्वेस्टर, ट्रैक्टर, जीरो टिलेज, रोटावेटर, फसल अवशेष प्रबंधन मशीन समेत कई अन्य तरह के कृषि उपयोग के कृषि यंत्र शामिल किए जाने हैं।

इसके लिए समितियों का चयन भी किया गया है। सहकारिता विभाग ने कृषि यंत्र बैंकों के लिए समितियों के चयन में कुछ शर्ते लगा दी हैं। सहयोग समितियों के निबंधक व भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रचना पाटिल ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को पत्राचार कर इससे संबंधित निर्देश दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें