पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कवायद:48 घंटों के अंदर धान खरीदारी की भेजी जा रही राशि

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान सलाहकारों को भी विभाग ने किसानों को धान अधिप्राप्ति में मदद करने की दी हिदायत

व्यापार मंडल और पैक्स में किसानों से धान की खरीद की जा रही है। किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए जिला सहकारिता विभाग की ओर से लगातार पहल की जा रही है। जिला कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पैक्स और व्यापार मंडल द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य साधारण धान 1868 रुपये प्रति क्विंटल और ए ग्रेड का धान 1888 रुपये प्रति क्विंटल पर खरीद की जा रही है। जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बताया कि धान अधिप्राप्ति की राशि किसानों के खाते में पीएफएमएस के माध्यम से अड़तालीस घंटे के अंदर हस्तांतरित कर दी जा रही है। इसके लिए किसान सहकारिता विभाग के वेबसाइट पर व्यापार मंडल और पैक्स का चयन करते हुए अपने निबंधन के साथ आवेदन करना होगा।

इच्छुक किसानों से आवेदन और निबंधन कराने एवं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान अधिप्राप्ति कराने में किसानों के सहयोग के लिए पंचायतों के किसान सलाहकारों को डीएओ सुनिल कुमार ने प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने का निर्देश दिया गया है। अगर किसी पंचायत के किसान सलाहकार द्वारा अपेक्षित सहयोग में कोताही बरती जा रही हो या संबंधित पैक्स व व्यापार मंडल के अध्यक्ष धान अधिप्राप्ति करने में टाल-मटोल कर रहे तो किसान इसकी शिकायत संबंधित अधिकारी से कर सकते हैं।

घोसी में चौदह सौ मीट्रिक टन धान की हुई खरीद
घोसी प्रखंड अंतर्गत कुल दस पंचायतों के पैक्स गोदाम में गुरुवार तक करीब चौदह सौ मिट्रिक टन धान की खरीद हो पाई है। गौरतलब हो कि घोसी प्रखंड में कुल 1632 किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। जिसमें सर्वाधिक दो सौ इक्यावन किसानों का रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ सर्वाधिक 224 मीट्रिक टन धान की खरीद कुर्रे पैक्स में हुआ है। वही सबसे कम शाहपुर पैक्स में किसानों का रजिस्ट्रेशन 101 एवं पैक्स में करीब 83 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। धान की खरीद के मामले में भी कुर्रे पैक्स में सर्वाधिक करीब 224 मीट्रिक टन धान की खरीद पैक्स के द्वारा की गई है।

बताते चलें कि अभी तक कुल 220 किसानों ने अपने खाद्यान्न की बिक्री पैक्स में किया है। जबकि शेष बचे करीब 1400 रजिस्टर्ड किसानों को खाद्यान्न बेचना अभी बाकी है। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि सहकारिता विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं होने के बावजूद भी किसान अपने धान एवं कृषि रजिस्ट्रेशन लेकर पैक्स गोदाम पहुंचकर अपना धान बेच सकते हैं और वही पैक्स अध्यक्ष सहकारिता विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करेंगे। जिला प्रशासन ने किसानों के धान खरीद की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें