पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:रोड सेफ्टी को लेकर चलाया गया जागरुकता अभियान, सड़कों पर जांच कर वसूला जुर्माना

जहानाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई वाहनो से अधिकारियों ने वसूला जुर्माना, लोगों से नियमों के पालन की अपील

जिलाधिकारी नवीन कुमार के निर्देश पर शनिवार को भी सड़क सुरक्षा माह के तहत विशेष वाहन चेकिंग अभियान संचालित किया गया। अभियान का नेतृत्व जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर ने किया। इस दौरान जागरूकता रथों को विभिन्न स्थानों के लिए रवाना करते हुए कई जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि वाहन चेकिंग अभियान के दौरान एक ट्रक पर 58500 रुपए का जुर्माना लगाते हुए राशि की वसूली किया गया । साथ ही 6 वाहनों पर इंश्योरेंस औंर बिना हेमलेट के आरोप में जुर्माना अधिरोपित करते हुए राशि की वसूली की गई। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि परिवहन विभाग पटना द्वारा मुख्यालय से पांच रथ को रवाना कर जिले के लिए भेजा गया है।

उक्त जागरूकता रथ मे प्रोजेक्टर लगाया गया है, ताकि आमजनों को सड़क के नियमों की जानकारी दी जा सके। प्रारंभ में जागरूकता रथ का परिचालन जहानाबाद सदर, काको, मोदनगंज, घोषी तथा हुलासगंज प्रखंड के सार्वजनिक स्थानों पर रथ का परिचालन कर प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।

अधिकारियों ने आयोजित जागरूकता कार्यक्रमों में कहा कि सड़क पर चलने के लिए परिवहन विभाग ने नियम बना रखे हैं। सड़क पार करते समय सावधानी बरतें। सावधानी हटी, दुर्घटना घटी। इस दौरान शहर के विभिन्न इलाकों के साथ ही प्रखंडों में भी जागरूकता वाहन के जरिए लोगों को जागरूक किया गया।
सड़कों पर सावधानी को लेकर लोगों को किया सतर्क
जिला परिवहन पदाधिकारी व उनके सहयोगी रंजीत कुमार ने विभिन्न स्थानों पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कहा कि दुर्घटना का मुख्य कारण यह भी होता है कि यहां अधिकांश राहगीर सड़क पार करते वक्त सावधानी नहीं बरतते हैं, प्रतिफल यह होता है कि वे दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं।

तब उन्हें यातायात नियम की याद आती है। नियम तोड़ने का परिणाम परिवार को भुगतना पड़ता है। यातायात नियम सिर्फ चालकों के लिए ही नहीं, बल्कि पैदल चलने वालों पर भी लागू होते हैं। अधिकतर लोग इन नियमों से वाकिफ नहीं हैं। मुख्य वजह जानकारी की कमी, लापरवाही और चूक होती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें