पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:शादियों में सौ से अधिक लोगों के शामिल होने पर लगी रोक, कंटेनमेंट जोन में 31 दिसंबर तक रहेगा लॉकडाउन

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी समारोह के पंडाल में प्रवेश द्वार पर ही टेंपरेचर की होगी जांच, बसों पर आधी सीटों पर ही यात्री ले जाने की अनुमति

जिले में कोरोना की रफ्तार तो फिलहाल नियंत्रित है लेकिन प्रशासन किसी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। सरकार से निर्देश मिलने के बाद जिले में फिर से कई तरह की पाबंदियां लागू कर दी गई है। डीएम नवीन कुमार ने शुक्रवार को फिर से जिले में कई नए प्रतिबंधों का एलान किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित खतरे को रोकने हेतु कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन की अवधि को आगामी 31 दिसम्बर तक विस्तारित किया गया है। डीएम ने बताया कि कंटेनमेंट जोन के बाहर आगामी तीन दिसम्बर तक जिले में वैवाहिक कार्यक्रम, कार्तिक पूर्णिमा स्नान एवं श्राद्ध क्रियाकर्म को नियमों के अधीन संचालित करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

शादियों में मास्क लगाना अनिवार्य
जिले में वैवाहिक कार्यक्रम के आयोजन में कर्मचारी सहित अधिकतम सौ लोगों की उपस्थिति की अनुमति मिलेगी। वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों को निश्चित रूप से फेस कवर अथवा मास्क का उपयोग करना जरूरी होगा। आयोजन स्थल पर प्रवेश के समय हाथ सेनेटाइजर से सेनेटाइज करने तथा हाथ व मुंह धोने के अलावा थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा। वैवाहिक कार्यक्रम स्थल के रूप में प्रयुक्त परिसर या मैदान में अक्सर स्पर्श की जाने वाली सतहों मसलन दरवाजे का हैंडल, माईक, कुर्सी, टेबुल, नल, रेलिंग, बैरिकेडिंग इत्यादि को समय-समय पर साफ एवं प्रभावी कीटाणुनाशक से सेनेटाइज करना जरूरी होगा।

कार्तिक पूर्णिमा पर जलाशयों में डुबकी पर रोक
कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान भीड़-भाड़ तथा जल संक्रमित होने की स्थिति में संक्रमण फैलने का खतरा होगा, जिसे ध्यान में रखते हुए कार्तिक पूर्णिमा स्नान हेतु पूर्व में ही नदियों को चिन्हित कर लिया गया। साथ हीं वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से लोगो को जागरूक करते हुए नदी घाटों पर स्नान हेतु नहीं जाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

शादियों में बैंडबाजा के साथ जुलूस पर भी रहेगा प्रतिबंध

वैवाहिक कार्यक्रम में कोविड-19 बिमारी के लक्षणों से रहित असंक्रमित व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। बीमार लोगों को किसी भी शादी या सार्वजनिक समारोहों में शामिल होने पर प्रतिबंध रहेगा। वैवाहिक कार्यक्रम के आयोजन, होटल एवं विवाह भवन प्रबंधक आंगतुकों द्वारा छोड़े गये मास्क,फेस कवर या दस्ताने के समुचित निबटारे के लिए व्यवस्था करना जरूरी होगा। सड़कों अथवा मार्गो पर बैंड बाजा एवं बारात के जुलूस की अनुमति नहीं रहेगी। हालांकि वैवाहिक समारोह स्थल/परिसर में इसकी अनुमति दी जा सकेगी।

यात्री वाहनों पर आधी सीटों पर ही पैसेंजर की अनुमति
जिले से पटना व अन्य जिलों में आने एवं जाने वाले सार्वजनिक यात्री वाहनों में यात्रियों की संख्या सीटों की निर्धारित संख्या के पचास प्रतिशत से ज्यादा न हो एवं सभी यात्री एवं बस स्टाॅफ निश्चित रूप से मास्क अथवा फेस कवर का उपयोग करेंगे। जिलाधिकारी ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहने मिलकर काम करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser