पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ी परेशानी:कुर्था बाजार में एक साथ मिले चार नए संक्रमित एक प्रवासी के संक्रमण से विस्तारित हुई चेन

जहानाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण के फैलाव की आशंका से दहशत में बाजारवासी, संबंधित इलाके को किया सील
  • अरवल जिले में कोरोना का कहर लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 107

अरवल जिले में कोरोना का कहर लगातार जारी है। जिले के कुर्था प्रखंड में पुनः मंगलवार को एक साथ चार नए कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिले  हैं। इस प्रकार जिले में अब तक पॉजिटिवों की कुल संख्या 107 तक जा पहुंची है। राहत की बात है कि उनमें से 82 ठीक होकर अस्पतालों से घर लौट चुके हैं। अचानक चार लोगों के एक साथ पॉजिटिव मिलने से कुर्था में हड़कंप मचा है। लोग संक्रमण को ले दहशत में हैं।

हालांकि नए मामले आने से स्थानीय प्रशासन एक बार फिर सतर्क और सजग हुआ है। मास्क को अनिवार्य रूप से प्रयोग के लिए मंगलवार को सड़कों पर सख्ती दिखाई गई। बाजार से आने जाने वाले वैसे लोगों के साथ टोका टोकी और अपील का मुहिम चलाकर प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार अंचल अधिकारी मनोज कुमार ने कोरोना से बचने और संक्रमण रोकने के लिए समझाया और उन्हें जागरूक भी किया।

कई दिनों के बाद जहानाबाद में नहीं मिला कोई नया केस
जहानाबाद | कई दिनों के बाद आखिरकार जिले में मंगलवार को कोई नया मरीज सामने नहीं आया। इधर एक संक्रमित कोरोना को मात देकर अपने घर लौट गया। इस प्रकार पॉजिटिव हुए 259 लोगों में से 222 अब तक ठीक होकर अस्पताल से अपने घरों को जा चुके हैं। जिले में अब तक कुल 3787 लाेगों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं। अब भी 205 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। मंगलवार को भी पचपन नए लोगों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं। कई दिनों के बाद एक भी संक्रमित के सामने नहीं आने से विभागीय अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

एक प्रवासी के क्लोज कॉन्टैक्ट व चेन से जुड़े हैं चारों नए मामले 
दरअसल पूर्व में एक प्रवासी व्यक्ति बाहर से कुर्था आया था। सूचना पर उसे स्वास्थ्य विभाग की टीम ने होम क्वारेंटीन में रहने की हिदायत दी थी। उसकी जांंच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उक्त व्यक्ति के घर में बतौर किराएदार के रूप में रह रहे दो अन्य महिला स्वस्थ्य कर्मी के परिवार के भी स्वाब जांंच के लिए भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में महिला स्वस्थ्य कर्मी के साथ साथ दोनों के पति भी मंगलवार को पॉजिटिव पाए गए हैं। अब इससे जिला प्रशासन की परेशानी और बढ़ गयी है।

दरअसल उक्त लोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की तलाश की जा रही है। चिह्नित लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजा जा रह है। कुर्था पीएचसी प्रभारी डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया कि संपर्क में आने वाले वैसे सभी अन्य लोगो को भी चिह्नित किया जा रहा है। प्रभावित इलाके को सील कर सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है।

बड़हेटा गांव में पटना से आए पॉजिटिव युवक के संपर्क में आए पैंतीस संदिग्ध लोगों के सैंपल जांच को भेजा गया 
रतनी प्रखंड के बढ़ेता गांव के पटना में संक्रमित हुए एक युवक की गांव के लोगों के साथ सार्वजनिक समारोह में शामिल होने से अब गांव में रह रहे लोगों की चिंता बढ़ गई है। दरअसल गांव का वह युवक पटना में रह रहा है। वह दस दिन पहले बड़हेटा गांव आया था और वहां चल रहे अखंड संकीर्तन में हिस्सा लिया था। साथ ही वह गांव के अन्य समारोहों में भी शामिल हुआ था। दरअसल गांव का संक्रमित हुआ युवक को उसके शाली से संक्रमण हुआ था। उसकी पत्नी भी कोरोना संक्रमण से पटना में जूझ रही है।

दो दिन पूर्व उसके पिता की भी मौत पीएमसीएच में हो गई है। हालांकि उनके कोरोना से मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन गांव के लोग बुजुर्ग की मौत के बाद सशंकित हो उठे हैं। ग्रामीणों की शंका का समाधान कराने के लिए प्रशासन ने पहल करते हुए गांव के 35 लोगोें के सैंपल मंगलवार काे जांच के लिए भेजा है। पटना में रह रहे संक्रमित युवक के संपर्क में आए सभी लोगों को जांच के आने तक होम क्वारेंटाइन में रहने की सलाह दी गई है। अनजाने में संक्रमित युवक के संपर्क में गांव के दर्जनों लोगों के अलावा अन्य ग्रामीणों की चिंता को बल मिला है। अब सबकी नजरें जांच रिपोर्ट पर जा टिकी है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें