पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:अमथुआ के बड़ी धरहरा पोखर का मुख्यमंत्री ने किया उद्‌घाटन 11 गावों के आठ हजार किसानों को अब मिलेगी सिंचाई सुविधा

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से सीएम को स्थल का कराया अवलोकन, योजना की खूबियों से कराया अवगत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल जीवन हरियाली योजना के तहत सोमवार को जिले के काको प्रखंड अंतर्गत अमथुआ पंचायत में बने आहर, पईन, पोखर का जीर्णोद्धार कार्य तथा नवनिर्मित धरहरा बड़की पोखर का विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। आहर, पईन और पोखर के उद्घाटन के क्रम में जिलाधिकारी नवीन कुमार ने मुख्यमंत्री को अमथुआ के पोखर के जीर्णोद्धार के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि पोखर का सिंचित क्षेत्र 400 हेक्टेयर में है। इस योजना से 8000 ग्रामीण लाभान्वित होंगे। इसका जल स्रोत धतौल विगहा नहर से किया गया है। आहर एक किलो मीटर तथा पईन पांच किलो मिटर लंबा है। इस योजना के प्रारंभ होने से पास के ग्यारह गांव के किसान लाभान्वित होंगे। जिन गावों को लाभ मिलेगा उनमें अमथुआ, धरहरा, धोस विगहा, खपुरा, काजीसराय, महालीपुर, सैदपुर, मदारपुर, हाजीपुर, मटढीचक तथा देहुनी सहित कई अन्य गावों का नाम शामिल है।
आहर के चारों ओर लगाए गए 400 पौधे, पेवर ब्लॉक से किनारे को सजाया
डीएम ने मुख्यमंत्री को बताया गया कि पोखर के चारो ओर मनरेगा के माध्यम से चार सौ पौधे लगाए गए हैं, जो वातावरण को शुद्ध रखते हुए जल संरक्षण का भी कार्य करेगा। साथ हीं पोखर के भी चार ओर मनरेगा द्वारा पेवर ब्लक लगाया गया है ताकि पोखर का और सौर्द्धयीकरण बढ़ सके। इस योजना से गांव के लोगों को अपने हीं गांव में टहलने का रमनीक स्थान मिल गया है। डीएम ने बताया कि यहां ग्रामीणों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 10 कुर्सी का भी निर्मार्ण कराया गया है ताकि ग्रामीणों को पोखर के सौदर्यीकरण का आनंद उठा सकें।

बाद में उन्होने मनरेगा द्वारा निर्मित पेवर ब्लक, ग्रामीणों के बैठने हेतु कुर्सी का उद्घाटन किया गया। साथ हीं पोखर के पास पौधा भी लगाया गया। डीएम ने बताया कि लघु जल संसाधन विभाग द्वारा चयनित सभी योजनाओं का बिहार में मुख्यमंत्री के द्वारा उद्घाटन किया जा रहा है। साथ हीं माननयी मुख्यमंत्री के द्वारा सूबे के पांच अन्य योजनाओं का चयन किया गया था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें