पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राहत:संकटकाल में गरीबों के लिए सामुदायिक रसोई शुरू

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जहानाबाद बस स्टैंड में सामुदायिक किचन में खिलाया जा रहा खाना। - Dainik Bhaskar
जहानाबाद बस स्टैंड में सामुदायिक किचन में खिलाया जा रहा खाना।
  • नगर परिषद ने दो सौ लोगों ने किया भोजन, सभी अंचलों में शीघ्र कम्युनिटी कीचेन शुरू करने की हिदायत

लॉकडाउन से प्रभावित होने वाले गरीबों को जिला प्रशासन सामुदायिक रसोई का इंतजाम कर रहा है। इसके लिए डीएम नवीन कुमार ने जहानाबाद नगर परिषद व मखदुमपुर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारियों के अलावा सभी अंचल अधिकारियों को सामुदायिक रसोई का इंतजाम करने की हिदायत दी है। डीएम के निर्देश पर गुरुवार को यहां पुराने नगर परिषद भवन में सामुदायिक रसोई का शुभारंभ किया गया। नगर परिषद के टैक्स दारोगा अशोक कुमार, सिटी मैनेजर अवध किशोर, अभय कुमार एवं फुटपाथ दुकानदार संघ के अध्यक्ष अरविंद चोपड़ा की उपस्थिति में सामुदायिक किचन का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के मौके पर वहां पहुंचे जरूरतमंद लोगों को सैकड़ों जरूरतमंद लोगों को खिचड़ी चोखा खिलाया गया। वहीं कई को घर ले जाने के लिए भी खाना पैकेट दिया गया। मखदुमपुर नगर परिषद व अंचलों में भी शीघ्र सामुदायिक रसोई के शुभारंभ की हिदायत दी गई है। इसके लिए संबंधित अधिकारी जरूरी तैयारियों में जुट गए हैं।

प्रतिदिन दिन व रात में होगी भोजन की व्यवस्था, सभी का नाम पता होगा संधारित, कोरोना काल में मिलेगी राहत

डीएम ने बताया कि सामुदायिक रसोई का संचालन लॉकडाउन अवधि में प्रतिदिन दिन एवं रात में भोजन की व्यवस्था किया जाएगा। सामुदायिक रसोई में संबंधित अधिकारियों द्वारा अलग-अलग जगहों पर भोजन के लिए बैठने की व्यवस्था कराई जाएगी ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन हो सके। उक्त सामुदायिक रसोई में आने वाले व्यक्ति का नाम एवं पता पंजी मे संधारण किया जाएगा, जिसका व्यय संबंधित लेखा के संधारण प्रतिवेदन के किया जाएगा, ताकि हुए व्यय के भुगतान मे कठिनाई न हो।

उन्होंने बताया कि सामुदायिक रसोई का साफ-सफाई समुचित रूप से होगी तथा भोजन वाले स्थान पर गंदगी नहीं हो, यह संबंधित अधिकारियों की जबाबदेही होगी। सामुदायिक रसोई में जलापूर्ति लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा कराया जाएगा। साथ ही सामुदायिक रसोई में पकने वाले सब्जी एवं अनाज पकने से पहले अच्छे से साफ करना अनिवार्य होगा। इधर सदर अंचल अधिकारी संजय कुमार अंबष्ट के नेतृत्व में स्थानीय बस अड्डा परिसर में सामुदायिक रसाेई शूरू कर दी गई जहां सैकड़ाें लाेगाें काे भाेजन कराया गया।

खबरें और भी हैं...