रहें सतर्क:कोरोना संक्रमण ने फिर पकड़ी रफ्तार 104 नए संक्रमित मिले, बरतें सावधानी

जहानाबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अबतक पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 850 तक पहुंचा, एक्टिव मरीजों संख्या 541 हुई

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को एक दिन बैक गियर में जाने के बाद शुक्रवार को फिर से संक्रमण ने शतकीय प्रहार से लोगों की चिंता बढ़ा दी। करोना की आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में रतनी के पांच कर्मी सहित कुल 104 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इधर शुक्रवार को भी पहले से संक्रमित हुए 54 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं। लगातार रिकवर हो रहे लोगों की संख्या राहत भरी खबर है। संक्रमण मुक्त हो रहे लोगों की बढ़ रही संख्या काे जानकार अच्छा संकेत मान रहे हैं।

सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार चौधरी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में रतनी के पांच सरकारी कर्मी समेत 104 नए मरीज के संक्रमित इधर एक्टिव मरीजों की कुल मरीजों की संख्या 541 हो गई है। इधर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी की जा रही जांच में पड़ोसी जिलों के लोग भी संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा संक्रमित हुए अन्य लोगों में शहर तथा जिले के विभिन्न प्रखंडों के लोग शामिल हैं।

जांच अभियान में भी लाई गई तेजी
एपिडेमियोलॉजिस्ट आलोक कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ-साथ जांच अभियान में भी तेजी लाई गई है। संक्रमित मिले लोगों में पहले संक्रमित हुए मरीजों के कांटेक्ट में आए लोगों की संख्या है। यानि कि लोगों के लिए साफ संदेश है कि कोरोना सामाजिक रूप से स्प्रेड हो रहा है। ऐसे में सार्वजनिक स्थलों पर बेहद सतर्कता की जरूरत है। मंगलवार को भी जांच रिपोर्ट की पुष्टि होने के बाद अधिकांश संक्रमित मरीजों को मेडिसिन का कीट देकर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई।

राहत की खबर, अरवल में 20 कोरोना संक्रमित हुए रिकवर
जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जिले में कन्टेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ रही है। शुक्रवार को जिले में 42 नए मरीजों की पहचान हुई है वही 20 मरीज रिकवर हुए हैं। जिले में अब तक 52 लोग होम आइसोलेशन में नियमों को पालन करते हुए दवाई खाकर ठीक हो गए हैं। सिविल सर्जन डॉ अरबिंद कुमार ने बताया कि जिला में कोरोना का नियमित जांच दो तरह से हो रहा है। सदर अस्पताल में जहां आरटीपीसीआर लैब में हो रही है। जहां हर दिन 9 सौ से ऊपर सैंपलों की जांच की जा रही है, जिसकी रिपोर्ट देर रात तक आती है। वही रैपिड एंटीजन कीट से सभी प्रखंडों में शिविर लगाकर जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को देर रात्रि में आरटीपीसीआर जांच का रिपोर्ट देर रात आई, जिसमें 16 और नए पॉजिटीव मरीजों की पहचान हुई है।

अरवल सदर अस्पताल में 48 लोगों की जांच में तीन मरीज मिले
सदर अस्पताल में 48 लोगों की जांच में 3 नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अरवल पीएचसी में 77 लोगों की जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। कलेर पीएचसी में 75 लोगों की जांच में 6 नए पॉजिटीव मरीजों की पहचान हुई है। करपी पीएचसी में 81 लोगो की जांच में 3 लोगो का रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी प्रकार कुर्था पीएचसी में 212 लोगो की जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। वंशी पीएचसी में 100 लोगो की जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिन लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उन सभी लोगो को जरूरी दवाइयां देकर होम आइसोलेशन में रहने का सलाह दी गई है। जिले में एक्टिव मरीजों कि संख्या बढ़कर 354 हो गई है।

खबरें और भी हैं...