पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन:21 मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन

जहानाबाद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 21 मार्च से कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो जायेगा। इस चरण में अब 50 साल या इससे अधिक उम्र वाले लोगों एवं बीमारों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। अगले माह में टीका लगवाने के इच्छुक लोगों के लिए एक एप के जरिये रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जायेगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. बीके सिंह ने कहा कि 21 मार्च से 50 या इससे अधिक के उम्र वाले अधेड़-बुजुर्ग व बीमारों को कोरोना का टीका लगना शुरू हो जायेगा। डॉ. सिंह ने बताया कि 28 फरवरी तक जिले के स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज दी जायेगी। जबकि दो मार्च से फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना टीके की बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जायेगी, जिसे हर हाल में 20 मार्च तक समाप्त कर लेना है।

टीकाकरण के लिए आसानी से करा सकेंगे पंजीकरण
तीसरे चरण के तहत टीका लगवाने वाले लाभुकों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर कोई गाइडलाइन अब तक तो नहीं आया है। लेकिन दूसरे प्रदेशों की तरह एक एप के जरिये रजिस्ट्रेशन कराने की तैयारी की बात कही जा रही है। टीका लगाने के इच्छुक लोगों को एप के माध्यम से पंजीकरण कराने की सुविधा दी जाएगी। एप पर ही फोटो युक्त पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा। इसके साथ ही उम्र का प्रमाण पत्र भी लगाना होगा। बीमार व्यक्ति के प्रमाण पत्र के साथ ही इलाज का भी पूरा ब्योरा देना होगा। टीकाकरण के पहले सभी प्रमाण पत्रों की जांच कराई जाएगी। पहले चरण की तरह ही इस चरण में भी टीकाकरण के लिए चयनित नागरिकों के मोबाइल फोन पर संदेश भेजा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें