पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रहें सतर्क:कोरोना का कहर जारी, जहानाबाद में दो व अरवल में तीन की संक्रमण से हुई मौत

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोनारोधी वैक्सीन देते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
कोरोनारोधी वैक्सीन देते स्वास्थ्यकर्मी।
  • रिकवरी रेट बढ़ा, पॉजिटिव मरीजों की संख्या में गिरावट, जिले में मात्र 1105 एक्टिव केस

पिछले कुछ दिनों से बढ़ाई गई प्रशासनिक सख्ती के बीच जिले में कोरोना संक्रमण व मौतों के सिलसिले में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि गुरूवार को भी सदर अस्पताल में भर्ती दो महिलाओं की मौत का मामला प्रकाश में आया है। मृतकों में राजा बाजार की देवंती देवी तथा मखदुमपुर थाना क्षेत्र के खरौना के नीतू देवी का नाम शामिल है। परिजनों के अनुसार दोनों महिलाओं को तबीयत खराब होने के बाद उसे सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। वहां डाक्टरों ने उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली।

आखिरकार दोनो महिलाओं ने गुरूवार को इलाज के दौरान वह दम तोड़ दिया। परिजनों के अनुसार मृतक तेज बुखार एवं सांस की बीमारी से पीड़ित थे। जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका ऑक्सीजन लेवल लगातार गिरता गया और अंततः इलाज के दौरान वे कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए। इधर अरवल जिले में भी दो महिलाओं सहत तीन और लोगों की गुरुवार को मौत हो गई। वहीं जिले में लगातार बढ़ रहे मौत के आंकड़ाें को लेकर लोगों में दहशत का माहौल है।

जहानाबाद में 90 तो अरवल जिले में 73 नए पॉजिटिव केस मिले, बरतें सावधानी
सदर अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिविर लगाकर की गई जांच

अरवल | सदर अस्पताल के सस्पेक्ट वार्ड में इलाज करा रहे दो तथा डिटेक्टेड वार्ड में इलाज करा रहे एक व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई। सिविल सर्जन डा.अरविंद कुमार ने बताया कि कोविड-19 वायरस से राजाराम 60 वर्ष की मौत गुरुवार को हुई है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को ही वह इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचे थे, जहां इमरजेंसी में भर्ती किया गया। जांच के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उनका ऑक्सीजन लेवल काफी डाउन था। ऑक्सीजन दिया गया लेकिन कुछ घंटे के बाद इनका निधन हो गया।

इनके अलावा सस्पेक्ट वार्ड में पहलेजा निवासी बीस वर्षीय युवती धनवंती देवी तथा श्रीराम बिगहा करपी निवासी रॉती देवी की मौत हो गई। दोनों पांच अप्रैल को इलाज के लिए पहुंचे थे। जहां पर कोरोनावायरस की जांच की गई। रिपोर्ट नेगेटिव आई थी लेकिन दोनों में लक्षण दिखने के कारण सस्पेक्ट बार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू किया गया। गुरुवार को आखिरकार दोनों की मौत हो गई। दोनों का सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद पता चलेगा कि दोनों का मौत वायरस से हुई है या नहीं। इधर सदर अस्पताल एवं पांच प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के विभिन्न जगह पर शिविर लगाकर 736 की जांच की गई। एंटीजन जांच में 64 व्यक्ति का पॉजिटिव रिपोर्ट आई। नौ की रिपोर्ट टू नेट जांच में पॉजिटीव आई है। इस तरह कुल 73 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

राहत : पॉजिटिव केस में दर्ज की जा रही है गिरावट

जिले में पिछले लगभग एक सप्ताह पहले जारी प्रशासनिक प्रतिबंधों व लॉकडाउन की सख्ती से गुरूवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार को विभिन्न केन्द्रों पर किए गए जांच में 90 नए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इधर आधिकारिक जानकारी के अनुसार गुरुवार को भी 144 लोगों के रिकवर होने की सूचना है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में गुरुवार को एंटीजेन से 27, आरटीपीसीआर से 27 और ट्रूनेट से 36 समेत जांच में कुल 90 नए केस मिले। वहीं 144 संक्रमित हुए लोगों के रिकवर होने की सूचना है। गुरुवार को जिले में एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या घटकर 1105 हो गई। गुरुवार को 1650 लोगों की एनटीजेन जांच की गई। नए पॉजिटिव मरीजों में सदर प्रखंड, रेलवे स्टेशन, सदर अस्पताल के अलावा अन्य प्रखंडों में जांच किए गए लोग शामिल हैं। इधर कोरोना संक्रमण बढने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा सजगता बरतने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...