पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:फुल डाक बाबा की वार्षिक पूजा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जहानाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूर-दराज से आकर लोगों ने मांगी अपने परिवार के कल्याण के लिए मन्नतें, आज देवी जागरण का किया जाएगा आयोजन

शहर के उत्तरी दौलतपुर में शुक्रवार को जिले के आस्था के प्रसिद्ध केन्द्र फूल डाक बाबा की वार्षिक पूजा मंगलवार को धुम-धाम एवं हर्षोल्लास के साथ हुई। वार्षिक पूजा समारोह में जिले व राज्य के कई इलाके के लोगों के अलावा पड़ोसी राज्य बंगाल, झारखंड के भी कई जिलों के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। पूजा समारोह में जुटनेवाली बड़ी भीड़ को देखते हुए प्रबंधन समिति ने खासा इंतजाम किया था। इस दौरान कोविड 19 से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखा गया था। सुबह सात बजे से पूजा, हवन, भजन-कीर्तन, प्रसाद वितरण आदि कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पूजा के दिन फूल डाक बाबा के मंदिर को जोड़ने वाली सड़क को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक बंद कर दिया गया था ताकि श्रद्धालुओं को अवागमन में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।
आज शाम देवी जागरण का होगा आयोजन
जय फूल डाक बाबा वार्षिकोत्सव पूजा के अवसर पर देवी जागरण का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्धाटन स्थानीय सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी करेंगे। कार्यक्रम में डीएम नवीन कुमार,पूर्व मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा,स्थानीय विधायक कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव,संगीता सिंह, आदि लोग उपस्थित रहेंगे।

श्रद्धा के बड़े केन्द्र पर 1971 से लगातार आयोजित हो रहा समारोह
जय फूल डाक बाबा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रविशंकर चौहान ने बताया कि श्रद्धा के इस बड़े स्थल पर बाबा की पूजा वर्ष 1971 से लगातार कार्यक्रम होता आ रहा है। पहले सिर्फ उत्तरी दौलतपुर के लोग ही इनकी पूजा करते थे। लेकिन, जब इनकी प्रसिद्धि दूर-दूर तक पहुंची, तो दूसरे राज्यों के भी श्रद्धालु पहुंचने लगे। ऐसा मानना है कि बाबा के दरबार से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटते। मन्नत पूरी होने पर कोई बकरे तो कोई नारियल की बली देता है। तीन साल से यहां कबूतर की बली देने पर रोक लगा दी गई है। वर्ष 2017 की पूजा के दौरान बाबा के दरबार में कबूतरों की जोड़ी पहुंची थी, जो 36 घंटे तक बाबा के पिंड पर रही। आठ बोरी धूप से हवन करने के बाद भी कबूतर कहीं गए नहीं। लोग उन्हें साक्षात फूल डाक बाबा व फूल डाक माई मानते हुए उनकी पूजा-अर्चना करते रहे। अध्यक्ष ने बताया कि कबूतरों का दर्शन करने के लिए जुटी भीड़ के कारण 36 घंटों तक पूजा होती रही थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser