पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:वर्चुअल क्लास रूम नहीं रहने से सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज को शुरू करना मुश्किल

जहानाबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के संबंधित लाखों बच्चों को पढ़ाई शुरू करने का नहीं दिख रहा कोई उपाय, असमंजस की स्थिति

जिले के पहली से बारहवीं तक के सरकारी स्कूलों में वर्चुअल क्लास रूम की व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण कोरोना काल में संबंधित लाखों बच्चों की पढ़ाई लगातार बाधित हो रही है। कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूलों में बच्चों को आने से मना किया गया है, जबकि पच्चीस फीसदी शिक्षक हर रोज स्कूल पहुंच रहे हैं। ऐसी स्थिति में वर्चुअल क्लास रूम से इंटरनेट के माध्यम से बच्चों को क्लास रूम की तरह घर में पढ़ाई आसानी से कराई जा सकती थी। लेकिन विभाग वक्त की सबसे बड़ी जरूरत पर कोई जमीनी रणनीति अब तक तय नहीं किया है। इससे जिले के लाखों स्कूली बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के सभी रास्ते फिलहाल बंद दिख रहे हैं। इधर वर्चुअल क्लास रूम नहीं रहने से यह सुविधा स्कूलों के बच्चों कों नहीं मिल पा रही है। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास को यदि वर्चुअल क्लास रूम के रूप में विकसित किया जाए तो बच्चों को घर बैठे पढ़ाई का लाभ मिल सकता है।

ऑनलाइन रूबरू होने से बच्चों को मिल सकता है लाभ

वर्चुअल क्लास रूम के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ा रहे शिक्षक से बच्चे सीधे रूबरू हो सकते हैं। जिससे जो सवाल बच्चों के मन में हैं। उसका जवाब वे शिक्षक से पूछ सकते हैं। वर्चुअल क्लास रूम से विषय शिक्षक विडियो कॉन्फ्रेंसिग सिस्टम से पाठ को ई ब्लैक बोर्ड पर लिखकर पढ़ाएंगे। वर्चुअल पढ़ाई के लिए क्लास रूम के साथ कई तरह के सिस्टम लगाने होंगे। स्मार्ट बोर्ड पर जो विषय लिखा जाएगा, वह ऑटोमैटिक डिजिटल कंटेंट में बदल जाएगा। इसके बाद इससे वर्चुअल क्लास प्रोजेक्ट से ऑनलाइन जुड़े बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। वर्चुअल क्लास रूम से ई कंटेंट के माध्यम से भी बच्चों की डिजिटल पढ़ाई कराई जा सकती है। इसमें बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकती है। विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के पाठ को ऑडियो व वीडियो रिकार्डिंग कर उसे पेन ड्राइव के सहारे वर्चुअल क्लास रूम से बच्चों तक प्रसारित किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें