पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:टीकाकरण के लिए ड्राई रन का आयोजन आज, 10 आईएलआर कराया गया उपलब्ध

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम ने सिविल सर्जन ने टीम के साथ जीएनएम कॉलेज में कोल्ड चेन व्यवस्था का किया निरीक्षण

जिले के तीन केंद्रों पर कोविड 19 टीकाकरण के लिए ड्राई रन यानि बिना वैक्सीन के वैक्सीनेशन प्रक्रिया का ट्रायल होगा। माहौल ऐसा बनाया जाएगा जैसे वास्तव में लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही है। लेकिन यह ड्राई वैक्सीनेशन यानि पूरी प्रक्रिया का डेमो होगा। इसी डेमो के बाद स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी करेगा। इसे लेकर तीन सेंटर चिन्हित कर लिए गए हैं। गुरूवार को डीएम नवीन कुमार ने सिविल सर्जन डाॅ. विजय कुमार व विभाग के अन्य अधिकारियों की टीम के साथ सदर अस्पताल स्थित जीएनएम कॉलेज में बनाए गए विशेष आइसोलेशन वार्ड में वैक्सीन के रखरखाव के लिए बनाए गए कोल्ड चेन की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से पूरी प्रक्रिया के बारे में पहले जानकारियां ली फिर अधिकारियों को वैक्सिनेशन के दौरान पूरी सतर्कता व सावधानी बरतने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित होकर तैयार रहने को कहा। छह आइएलआर सदर अस्पताल स्थित जीएनएम कॉलेज में रखा गया है जबकि शेष चार आइएलआर को पीएचसी घोसी,काको,रेफरल अस्पताल मखदुमपुर एवं ओकरी में भेजा गया है।

कोविड के टीकाकरण को लेकर कवायत तेज, बरती जा रही पूरी सतर्कता

ड्राई रन के लिए बनाए गए हैं जिले में तीन सेंटर
सीएस कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित होने वाले ड्राई रन की तैयारी को ले गुरुवार को दिन भर गतिविधियां जारी रही। ड्राइ रन के लिए जिले में तीन सेंटर बनाए गए हैं। सदर अस्पताल स्थित जीएनएम कॉलेज, सीएचसी काको एवं पीएचसी घोसी को केंद्र बनाया गया है। वैक्सीन को लेकर तैयारी चल रही है। सिविल सर्जन और प्रतिरक्षण विभाग के अधिकारियों के साथ घंटों मंथन के बाद इन तीन सेंटरों को ट्रायल के लिए तय किया गया। केन्द्रों पर जरूरी सुविधा मुहैया कराई गई है।

डेमो सेंटर पर तीन-तीन कमरे कराए जाएंग उपलब्ध
सिविल सर्जन ने बताया कि डेमो सेंटरों में तीन-तीन कमरे टीकाकरण के लिए होंगे। पहला कमरा वेटिंग के लिए होगा। इसमें हेल्थ वर्कर की पूरी जानकारी का डेमो मिलान होगा। दूसरे कमरे में टीकाकरण की व्यवस्था होगी। तीसरे कमरे में विशेषज्ञों की निगरानी में लाभार्थी को 30 मिनट रखा जाएगा। ताकि किसी भी तरह की परेशानी होने पर उचित इलाज मुहैया कराया जा सके। टीकाकरण वाले कमरे में सिरिंज आदि रखी होंगी।

आपदा के मॉकड्रिल की तरह किया जाएगा डेमो
सिविल सर्जन ने बताया कि ड्राई वैक्सीनेशन आपदा विभाग के मॉक ड्रिल की तरह ही होगा। जिस तरह से किसी आपदा को लेकर पहले से अलर्ट किया जाता है ठीक उसी तरह से ही वैक्सीनेशन को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग का रिहर्सल होगा। इस डेमो से खुद अपनी तैयारियों का आंकलन स्वास्थ्य विभाग करेगा। साथ ही समय और व्यवस्था भी पड़ताल हो पाएगा। पहले चरण में सात हजार लोगों के वैक्सीनेशन की तैयारी की गई है।​​​​​​​

प्रत्येक सेंटर पर पच्चीस-पच्चीस लोगों को किया जाएगा शामिल

सिविल सर्जन ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले ड्राई वैक्सीनेशन से ही आगे का रास्ता तय होगा। डेमो में जिसे वैक्सीन देनी है, उसे पहले से तैयार रखा जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 25-25 लोगो को ड्राई रन में शामिल किया गया है। वैक्सीनेशन केंद्र पर पांच पांच कर्मियों को इसके लिए प्रतिनियुक्त की गई है। पहले वह सेंटर पर आएगा उसके कागजात की जांच होगी और फिर डेमो वैक्सीन दी जाएगी। फिर उसकी मानीटरिंग की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें