पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी जोरों पर:जिले में पहली बार 12 फीसदी महिला कर्मियों की विस चुनाव में लगी ड्यूटी

जहानाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर बढ़ाई गई है बूथों की संख्या

जिले में इस दफे चुनाव में 5854 कर्मियों को लगाया जाएगा। ड्यूटी पर लगाए जाने वाले कर्मियों में से पहली बार तकरीबन 650 महिला कर्मी हैं। यानि 10 -12 फीसद महिला कर्मियों की चुनाव में तैनाती की जा रही है। जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र के लिए कुल 2160 चुनावकर्मियों में 368 महिला कर्मी, घोसी विधान सभा क्षेत्र में 1905 कर्मियों में से 108 महिलाएं एवम मखदुमपुर विधानसभा क्षेत्र में 1789 में 174 महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। महिला कर्मियों को पीठासीन पदाधिकारी के साथ ही पी वन, पी टू व पी थ्री में प्रतिनियुक्त किया गया है।

जहानाबाद में 24 महिलाओं को पीठासीन पदाधिकारी,160 को पी वन, 160 को पी टू व 24 को पी थ्री बनाया गया है।इसी प्रकार घोसी में 05 महिलाओं को पीठासीन पदाधिकारी,49 को पी वन, 49 को पी टू व 05 को पी थ्री बनाया गया है।मखदुमपुर में 09 महिलाओं को पीठासीन पदाधिकारी,78 को पी वन, 78 को पी टू व 09 को पी थ्री बनाया गया है।

जिले में 5854 कर्मियों को मिलेगी चुनाव में ड्यूटी, अधिकांश को बूथों पर पीठासीन पदाधिकारी के साथ मिला काम

650 महिलाकर्मियों से ली जा रही सेवा

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम नवीन कुमार ने बताया कि इस दफे बूथों की अधिक संख्या होने व महिलाओं के लिए अगल बूथों के होने से कर्मियों की जरूरत अपेक्षाकृत बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि जिले में करीब 5854 कर्मियों की सेवा ली जा रही है। इसमें करीब 650 महिला कर्मी हैं। यानि 10 से 12 फीसद महिला कर्मियों की तैनाती की जा रही है। इसके अलावा भी अन्य स्तर पर महिला कर्मियों की सेवा ली जानी है। स्वास्थ्य विभाग मेडिकल टीम के रूप में आशा,एएनएम व आंगनबाड़ी सेविकाओं की तैनाती करने जा रहा है।

मेडिकल टीम द्वारा बूथों पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग करेंगे। इसके साथ ही बूथों की सुरक्षा में महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। कुल मिलाकर लोकतंत्र के इस महापर्व में महिला कर्मियों की बड़ी भागीदारी होने जा रही है। मालूम हो की जिले में शांतिपूर्ण मतदान को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में जोर-शोर से जुट गया है। वहीं मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी नहीं हो इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

चुनाव में पहली बार महिला कर्मियों की इतनी संख्या में लगी ड्यूटी
विधानसभा के इस चुनाव में पहली बार महिला कर्मियों की बड़ी भागीदारी देखने को मिलेगी। बूथों की सुरक्षा से लेकर मतदानकर्मी के रूप में पूर्व की अपेक्षा महिला कर्मियों की भागीदारी अधिक होगी। इसके पूर्व के चुनाव तक कुछ खास बूथों पर ही महिला कर्मियों की तैनाती देखने को मिलती थी। आदर्श बूथों पर महिला कर्मी दिख जाती थी। वर्तमान चुनाव कोविड-19 के संक्रमण काल में हो रहा है। कोविड को देखते हुए बूथों की संख्या करीब डेढ़ गुणा तक बढ़ाई गई है। बूथ बढ़े हैं तो ज्यादा कर्मियों की जरूरत भी पड़ी। ऐसे में सिर्फ पुरूष कर्मियों के बूते मतदान कराना संभव नहीं हो पा रहा था। फलत: महिला कर्मियों की बूथों पर तैनाती का निर्णय लिया गया। इस चुनाव में करीब 12 फीसद महिला कर्मियों की सेवा मतदान कर्मी से लेकर अन्य भूमिका में ली जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें