पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रणनीति:कार्यपालक पदाधिकारी व पार्षद वैक्सीनेशन को देंगे गति

जहानाबाद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण रोकने को लेकर जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन और नगर निकाय के अधिकारी को लिखा पत्र

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते चेन को तोड़ने के लिए टीकाकरण को हर स्तर पर तेज करने की कवायद की जा रही है। कोविड टीकाकरण कार्यों के तहत अब शहरी क्षेत्र के योग्य लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा। इस संबंध में राज्य सरकार के निर्देश पर जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सिविल सर्जन, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये हैं। पत्र के माध्यम से जारी निर्देश में कहा गया है शहरी क्षेत्र के अंतर्गत कार्यरत सभी सरकारी, निजी कार्यालयों, बैंको, बाजार समिति, अन्य व्यावसायिक संस्थान, खाद्य निगम, रैन बसेरा, परिवहन निगम, बिजली बोर्ड, जल बोर्ड आदि में कार्यरत पदाधिकारियों व कर्मियों जिनकी उम्र 45 वर्ष या इससे अधिक है, उन सभी का व उनके परिवार के अन्य सदस्य जो इस आयु वर्ग में आते हैं, को कोविड टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित कर उनका टीकाकरण कराया जाए।

भीड़ नियंत्रण व सत्र स्थल पर जरूरी व्यवस्था पर जोर
निर्देश में कहा गया है एक साथ अत्यधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन व भीड़भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। अत: ऐसे हालात में लाभार्थी के सत्यापन के लिए आधारकार्ड की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर आदि लेने की प्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी में संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाए और टीकाकरण के बाद पोर्टल पर संबंधित कार्यों में अर्बन लोकल बॉडी से सहयोग प्राप्त किया जाए। लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी, पीने के पानी, मास्क, सैनिटाइजर आदि की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

डीएम के नेतृत्व में जिलास्तर पर हाेगी समन्वय बैठक
कोविड 2.0 पोर्टल के संचालन के लिए नगर निकायों में कार्यरत कंम्प्यूटर ऑपरेटर का सहयोग लिया जाएगा व 45 या 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 टीकाकरण के लिए जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिला स्तर पर समन्वय बैठक का आयोजन किया जाएगा।

योग्य लाभुकों की सूची बनाएंगे वार्ड सदस्य
शहरी क्षेत्र के सभी वार्ड सदस्यों द्वारा अपने वार्ड से संबंधित सभी योग्य लाभुकों का कोविड टीकाकरण कराने के लिए उत्प्रेरित कर सूची तैयार कराकर टीकाकरण कराया जाएगा। टीकाकरण के लिए वार्डवार रोस्टर निर्धारित कर सुचारू रूप से टीकाकरण का काम संपन्न कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में प्रतिदिन न्यूनतम 40 लाभार्थी की दर से कोविड 19 का टीकाकरण कराया जाएगा। सभी नगर निकायों को नजदीकी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संंबंद्ध करते हुए टीकाकरण कराने का निर्देश है। इसकी जवाबदेही सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम प्रबंधक की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें