पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेतीबाड़ी:श्री विधि से अपने खेतों में धान की रोपाई कर दोगुना उपज पाएं जिले के अन्नदाता

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घोसी प्रखंड की कुर्रे पंचायत के कोर्रा गांव में किसानों को दिया गया प्रशिक्षण
  • नई तकनीक को अपनाएं किसान, मिलेगा काफी फायदा: डीएओ
Advertisement
Advertisement

घोसी प्रखंड के कुर्रे पंचायत के कोर्रा गांव में प्रगतिशील किसान जयन्नदन शर्मा के खेत में पूर्व सांसद डॉ. जगदीश शर्मा की उपस्थिति में जिला कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार अपनी पूरी टीम प्रखंड कृषि पदाधिकारी घोसी, कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार के साथ श्री विधि से धान की रोपाई कर अन्य लोगों को भी प्रशिक्षित किया। उपस्थित लोगों को जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि 10 से 12 दिन का बिचड़ा लाइन से लाइन एवं पौधे से पौधे की दूरी 10 इंच पर धान रोपाई करें एवं निकाई के समय कोनोवीडर चला कर खरपतवार का नियंत्रण करने से हरित खाद के अलावा समान रूप से धान के सभी कल्ले को हवा व धूप मिलता है।

समय समय पर फसल प्रबंधन पर ध्यान देते रहने से पारंपरिक विधि के मुकाबले श्री विधि में दुगना उपज प्राप्त कर सकते हैं। पूर्व सांसद ने उपस्थिति लोगों को इस विधि के फायदे के बारे में बताया और कहा कि उन्होंने भ्रमण के दौरान इस तरह की खेती करने वाले कई किसानों से बात की तो श्री विधि को सफल बताया और सही में उपज भी बढ़ता है। इसलिए सभी किसानों को नई तकनीक को अपनाना चाहिए। वास्तव में यह अच्छा उपज देने वाला बहुत सफल तरीका है।  इस मौके पर अजीत कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी घोसी, सत्यजीत कुमार ,राकेश कुमार  कृषि समन्वयक घोसी, देवेंद्र कुमार किसान सलाहकार , संजय कुमार किसान सलाहकार कुर्रे सहित कई प्रगतिशील किसान उपस्थित थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement