पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेतीबाड़ी:जहानाबाद में अच्छी बारिश से इस साल धान की रोपनी में तेजी, किसानों के चेहरे खिले

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 46 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती का लक्ष्य किया गया है निर्धारित
Advertisement
Advertisement

पिछले दस वर्षों से लगातार बारिश में गिरावट रहने के बाद इस वर्ष अच्छी वर्षा होने की वजह से धान रोपनी का कार्य अग्रिम रूप से काफी तेज गति से हो रहा है। वर्षा के अभाव में सबसे अधिक नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा था। समय पर धान का बिचड़ा तैयार नहीं होने के कारण समय पर धान की रोपनी नहीं हो पाती थी। समय पर रोपनी नहीं होने से उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था, लेकिन इस वर्ष अच्छे मानसून होने की वजह से परिस्थितियों में बदलाव आया है।

इस वर्ष कृषि विभाग द्वारा जिले में 46 हजार हेक्टेयर क्षेत्र मे धान की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि इसको लेकर 4600 हेक्टेयर क्षेत्र में बिचङे की बुआई की गई है। अभी से अच्छी बारिश होने की वजह से धान रोपणी के कार्यों में किसान तेजी से लगे हुए हैं। असाढ़ माह की समाप्ति पर अबतक 3684 हेक्टेयर धान की रोपणी हुई है, जो लक्ष्य का मात्र आठ फीसद है। वहीं पिछले खरीफ फसल के मौसम में असाढ़ माह की समाप्ति पर 2247 हेक्टेयर धान की रोपणी हुई थी जो लक्ष्य का मात्र पांच फीसदी था।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा खरीफ मक्का लगाने का लक्ष्य पंद्रह सौ हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। जिसमें से मात्र 410 हेक्टेयर में बुआई किया गया है, जो कुल लक्ष्य का 27 फीसद है। मडुआ अच्छादन का लक्ष्य 380 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। जिसमें से 12 हेक्टेयर में अच्छादन हो सका है जो लक्ष्य का मात्र 3 फीसदी है। इसी तरह सभी तरह के दलहनी फसलों के अच्छादन का लक्ष्य 1255 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के विरुद्ध 604 हेक्टेयर अच्छादन हुआ है जो लक्ष्य का 48 फीसदी है।

वहीं कुल तेलहनी फसल फसल के अच्छादन का लक्ष्य 155 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के विरुद्ध 39 हेक्टेयर तेलहन का अच्छादन हुआ है, जो लक्ष्य का 25 फीसदी है। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि अगर इसी तरह अच्छी बारिश होती रही तो किसानों द्वारा धान रोपने में और तेजी लाया जाएगा और जिला लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर अग्रसर होगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement