पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:दूसरे चरण में घोसी प्रखंड के लिए आज से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, तैयारियां पूरी

जहानाबाद22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
घोसी एन आर कटवाने के लिए प्रत्याशी की लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
घोसी एन आर कटवाने के लिए प्रत्याशी की लगी भीड़।
  • 13 सितंबर तक होगा नामांकन, प्रत्याशी 18 सितंबर तक ले सकेंगे अपना नाम वापस

जिले में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण की घोसी प्रखंड के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी हो गई। मंगलवार यानी 7 सितंबर से पर्चा दाखिला की प्रक्रिया शुरू होगी। दूसरे चरण में कुल घोसी प्रखंड में चुनाव होगा। पर्चा दाखिला 13 सितंबर तक चलेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी। प्रत्याशी, 18 सितंबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के लिए कुछ नियम बनाए हैं। पर्चा दाखिला में भी इनका पालन करना जरूरी है।

पर्चा दाखिला के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से बड़ी तैयारी की गई है। प्रखंड स्तर पर बीडीओ निर्वाची पदाधिकारी बनाए गए हैं। कई नामित समायक निर्वाची अधिकारी निर्वाचन प्रक्रिया में उनका सहयोग करेंगे। प्रखंड स्तर पर जिला परिषद पद के प्रत्याशियों का छोड़कर अन्य सभी पदों का पर्चा दाखिला होगा। जिला परिषद के दावेदार एसडीओ के पास पर्चा दाखिल करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि हर कैंडिडेट को पर्चा दाखिला के वक्‍त सभी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। प्रत्याशियों से निर्धारित प्रपत्र पर नामांकन लिया जाएगा। उनके शपथ पत्र पूरी तरह से भरे हुए होने चाहिए।

प्रखंडस्तर पर जिप पद के प्रत्याशियों का छोड़कर अन्य सभी पदों का पर्चा होगा दाखिल

एनआर कटाने वालों के लिए लगी भीड़

मंगलवार से शुरू हो रहे नामांकन को ले घोसी प्रखंड परिसर में सोमवार को विभिन्न लोगों की काफी भीड़ लगी रही। मालूम हो कि पंचायत के सभी पदों हेतु मंगलवार से नामांकन शुरू होने जा रहा है और उसके एक दिन पूर्व सोमवार को मुखिया, पंचायत समिति समेत सभी पदों हेतु सैकड़ों प्रत्याशी एनआर कटवाने के लिए प्रखंड मुख्यालय पहुंच गए। गौरतलब हो कि राज्य सरकार के द्वारा घोसी के तीन पंचायतों को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया है।

निर्वाचन क्षेत्र का ही होना चाहिए प्रस्तावक
प्रत्याशियों को अपने निर्वाचन क्षेत्र के ही किसी शख्स को प्रस्तावक के रूप में ले जाना होगा। प्रत्याशी को खुद भी उसी क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। नामांकन पत्र के साथ एनआर रसी की मूल प्रति संलग्न करनी है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अपना जाति प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है। पर्चा दाखिला के स्‍थान पर किसी भी तरह की नारेबाजी नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी के लिए निषेधाज्ञा का पालन अनिवार्य किया गया है। पर्चा दाखिला प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...