पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पैदल चलना भी मुश्किल:बढ़ा वाहनाें का दबाव, दिनभर जाम रही शहर की सड़कें, पैदल चलना भी मुश्किल

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी-विवाह का मौसम शुरू होने से बढ़ीं मुश्किलें, सरकारी निर्देश पर अमल नहीं करने से भी समस्या हो रही जटिल

शादी-विवाह का सीजन शुरू होते ही पहले से शहर की सड़कों पर पहले से व्याप्त जाम की समस्या और विकराल होती दिख रही है। बुधवार की दोपहर बाद से शुभ लग्नों के दौर शुरू होने से शहर की प्रमुख सड़कों पर जाम की समस्या को और बल मिलना शुरू हो गया जो अगले दिन गुरुवार को और विस्तारित रूप में उभरकर सामने आता दिखा। शहर के तीन किलोमीटर की दूरी तय करने में वाहनों को घंटे भर जूझने की मजबूरी बनी है। गुरुवार की सुबह से लेकर देर शाम तक शहर जाम से कराहता रहा।

शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर तो स्थिति और खराब रही। अस्पताल मोड़ पर दरधा नदी पुल के पास के अलावा अरवल मोड़ से लेकर स्टेशन रोड पर रुक रुक कर जाम लगने से आवागमन अस्त व्यस्त हो गया। सुबह में रेलवे स्टेशन के रैक प्वाइंट से बाजार समिति स्थित एफसीआई के गोदाम मे अनाज ढुलाई में दर्जनों ट्रक व ट्रैक्टर लगे थे। उक्त वाहनो को राजा बाजार स्थित रेलवे अंडरपास पार होने से स्थिति और जटिल हो गई थी। इसके अलावा संयुक्त प्रवेश परीक्षा का भी शहर में आधा दर्जन परीक्षा केंद्र बने थे। जहां विभिन्न वाहनों से परीक्षार्थियों का आने जाने का सिलसिला जारी था। उधर शादी-व्याह वाले वाहनों की संख्या भी सड़कों पर अधिक हो गई थी।

अस्पताल मोड़, दरधा नदी पुल और अरवल मोड़ के पास दिनभर जाम रही सड़क

शादी-विवाह और परीक्षा को लेकर सड़कों पर रहा दबाव
सड़कों पर वाहनों की संख्या में वृद्धि से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त होती दिखी और लोग जाम से कराहते दिखे। रेलवे अंडरपास एवं पटना-गया मेन रोड पर जाम का सिलसिला तो दिन भर बदस्तूर जारी रहा जो देर शाम तक जारी रहा। अरवल मोड़ से लेकर शिव शंकर सिनेमा हॉल तक वाहनों की लंबी कतारें देर तक लगती रहीं। उधर अस्पताल मोड़ से दरधा पुल समेत अन्य जगहों पर भी हमेशा की तरह रुक रुक कर जाम लग जा रहा है।

शहर के अरवल मोड़ एवं अंडरपास जाम रहने से स्टेशन रोड के शिव शंकर सिनेमा हॉल तक तो पश्चिम में बाजार समिति मोड़ से आगे तक वाहनों की कतारें लग जा रही हैं। अंडर पास के जाम रहने से शहर के पश्चिम से आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। अंडरपास पार करने में वाहनो को आधा से एक घंटा तक इंतजार करना पड़ा। इसी प्रकार अस्पताल मोड़ के समीप दरघा पुल पर भी लोगों को पार होने में जाम से जूझना पड़ा। अरवल मोड़ जाम रहने से पटना- गया रूट पर आने जाने वाले वाहनो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

प्रशासनिक निर्देशों का अनुपालन नहीं होने से बढ़ रही परेशानी
दरअसल प्रशासनिक स्तर पर जाम से निजात दिलाने के लिए दिन में ट्रकों व ट्रैक्टरों आदि के शहर में प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा जाम की समस्या को कम करने के लिए जहानाबाद स्टेशन से बाजार समिति स्थित एफसीआई के गोदाम में अनाज ढुलाई के लिए भी कल्पा रोड से वाहनों के आवागमन का निर्देश दिया गया था लेकिन इस आदेश पूरी तरह से अनुपालन होता नहीं दिख रहा है। एफसीआई का जिस दिन अनाज का रेक लगता है। उस दिन शहर के मुख्य मार्ग से ही अनाज की ढुलाई होती है।

अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू कार्रवाई भी करेंगे अधिकारी
जाम की समस्या से जूझ रहे शहर को निजात दिलाने के लिए गुरुवार को एक बार फिर से प्रशासनिक पहल शुरू की गई। जिलाधिकारी नवीन कुमार के आदेश के बाद एसडीओ निखिल धनराज पण्णीकर व नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार के नेतृतव में नगर थानेदार रवि भूषण ने गुरुवार को शहर के व्यस्त इलाकों में प्रथम चरण में सड़क किनारे के अस्थाई अतिक्रमण को हटाने का काम शुरू कर दिया। हालांकि पहले दिन प्रशासन ने उस तरह का तेवर नहीं दिखाया। लेकिन अधिकारियों ने आगे कड़ी कार्रवाई का संकेत दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser