पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:बच्चों को संतुलित आहार को ले शुरू हुआ इट राइट कार्यक्रम

जहानाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सभी स्कूलों में संतुलित आहार को बढ़ावा देने को ले 16 अक्टूबर से 16 दिसम्बर तक इट राइट स्कूल कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की गई। यह एक तरह की प्रतियोगिता है, जिसमें कोई भी विद्यार्थी शामिल हो सकेगा। इसमें संतुलित आहार के बारे में जानकारियां अदान-प्रदान की जानी है। इसकी जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एमडीएम प्रियंका कुमारी ने बताया कि एफएसएसएआइ के द्वारा विश्व खाद्य दिवस हर वर्ष 16 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसके तहत इस बार शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार सही खान-पान की जानकारी स्कूली बच्चों को याद कराने के उद्देश्य से ईट राइट फूड कार्यक्रम दो माह तक निरंतर चलाया जाएगा।

इस दौरान कोई भी स्कूल एफएसएसएआइ के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। कोई विद्यार्थी व्यक्तिगत तौर पर इसमें रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते। इसमें फोटोग्राफी और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताएं होगी। फोटोग्राफी में कोविड-19 के दौरान खाद्य सुरक्षा और पोस्टर मेकिंग के लिए ईट सेफ, ईट हेल्दी, विषय निर्धारित किए गए हैं। इसमें एक हजार से लेकर दस हजार रुपये तक के नकद इनाम और विभाग द्वारा प्रशस्तिपत्र दिया जाएगा। डीपीओ प्रियंका कुमारी ने एक पत्र जारी कर सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को अधिक से अधिक विद्यालयों को इसमें रजिस्ट्रेशन कराने का आदेश दिया है। बताते चलें कि इसके रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर 2020 है। मतलब सिर्फ एक दिन पूर्व स्कूलों को रजिस्ट्रेशन का निर्देश जारी हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें