पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्य रोका:मुआवजे की मांग को ले शहर के बाहर एनएच 83 बाईपास के काम को जमीन मालिकों ने जबरन रोका

जहानाबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस व मजिस्ट्रेट की उपस्थिति के बावजूद नहीं माने लोग, महत्वपूर्ण काम फिर बाधित

पटना-डोभी एनएच 83 के फोरलेनिंग के काम को शहर के बाईपास में दौलतपुर मौजा में चल रहे सड़क निर्माण के महत्वपूर्ण कार्य को शनिवार को जमीन मालिकों ने जबरन रोक दिया। यहां गौरतलब हो कि जिला प्रशासन पहले ही लोगों से अपील कर चुका है कि अगर किसी भी रैयत का कोई दावा या आपत्ति हो तो इसके लिए निर्धारित प्राधिकार या कोर्ट में जाकर मामले को दायर करें।

एनएच के चल रहे महत्वपूर्ण काम को बाधित करने की आजादी कानूनी रूप से किसी को नहीं है लेकिन बावजूद इसके शनिवार को लोगों ने अपनी मांगों को लेकर जिला प्रशासन की अपील को दरकिनार कर काम को जबरन रोक दिया। यह भी मालूम हो कि लगभग छह वर्ष पहले शुरू हुए इस अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के महत्व से जुड़ी सड़क के निर्माण में अब तक बीस प्रतिशत काम भी विभिन्न प्रकार के व्यवधानों से नहीं हो सका है।

बड़ी मुश्किल से हाईकोर्ट के दखल के बाद जब दोबारा काम प्रगति पर है तो इस तरह से फिर व्यवधान आने से यह महत्वपूर्ण काम फिर से बाधित हो रहा है। इससे मौके पर काम में जुटे पोकलेन व जेसीबी के कर्मी के अलावा वहां कार्यरत अन्य कर्मी भी काम छोड़कर भागने को मजबूर हो गए।

किसानों का दावा, नहीं मिली रहा उचित मुआवजा, जारी रखेंगे विरोध
इधर कार्यस्थल पर जुटे दौलतपुर, बभना, कामदेव बीघा शाहबाजपुर के लोगों का कहना था कि उनके जमीन में लगी हरी फसल को रोड बनाने के लिए तहस-नहस किया जा रहा है लेकिन सरकार द्वारा उन्हें मुआवजा राशि नहीं दी गई है। जमीन मालिकों का यह भी कहना था सरकार द्वारा वर्षों पूर्व से उनके जमीन का रजिस्ट्री शुल्क शहरी जमीन के आधार पर लेती है। इस आधार पर दौलतपुर मौजा 382 के जमीन का मुआवजा राशि गत दिनों के सूद के साथ 25लाख रुपए कट्ठा होना चाहिए लेकिन सरकारी स्तर पर उन्हें कृषि आधारित भूमि बताकर छह लाख रुपया कट्ठा ही मुआवजा दिया जा रहा है।

काम रोकने की सूचना पर पहुंचे अधिकारयों की भी नहीं सुनी
इधर निर्माण कार्य बाधित होने की सूचना पर एसडीओ निखिल धनराज निपिनकर एवं एसडीपीओ अशोक कुमार पांडे भी दल बल के साथ पहुंचे। अधिकारियों ने ग्रामीणों से वार्ता कर एक घंटा बाद सड़क निर्माण कार्य को पुनः चालू कराने का दावा किया है। एसडीओ ने बताया कि ग्रामीणों से वार्ता कर मुआवजा राशि लेने की लिए कार्यालय आने की बात कही गई है। लेकिन मौके पर रहे लोगों ने किसी की एक नहीं सुनी। स्थानीय लोगों ने बताया कि काम को समस्या के निदान तक रोक दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें