पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कसी जाएगी नकेल:उर्वरक की बिक्री में नहीं चलेगी कोई मनमानी

जहानाबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कृषि कार्यालय में जिले के उर्वरक विक्रेताओं की अधिकारियों ने लगाई क्लास

खाद विक्रेताओं के गड़बड़ी के मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने सख्त रूख अपनाया है। इस संबंध में शुक्रवार को यहां जिला कृषि कार्यालय में जिलाधिकारी नवीन कुमार के निर्देश के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार के अध्यक्षता में जिले में कार्यरत सभी खुदरा उर्वरक विक्रेताओं की एक बैठक आयोजित कर उन्हें बिक्री के वाजिब तौर तरीको पर पूरी तरह अमल करने का निर्देश दिया गया। बैठक में इफको के क्षेत्रीय पदाधिकारी तथा आत्मा के उप परियोजना निदेशक राकेश कुमार भी सम्मिलित हुए।

बैठक के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने सभी खुदरा उर्वरक विक्रय प्रतिष्ठानों में बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। जिसमें दुकान का नाम,पूर्ण पता,प्रोपराइटर का नाम, मोबाइल नंबर,अनुज्ञप्ति संख्या तथा उसकी वैधता स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हो। इसके साथ ही सभी खुदरा उर्वरक विक्रेता उर्वरक भंडार एवं बिक्री पंजी का संधारण नियमित रूप से करेंगे। बिक्री पंजी में क्रेता का नाम,पता, मोबाइल नंबर,आधार संख्या,उर्वरक की मात्रा अंकित करना अनिवार्य होगा तथा खरीददार का हस्ताक्षर कराना होगा।उन्होंने बैठक में उपस्थित विक्रेताओं को कहा कि क्यूआर कोड का होना अनिवार्य है।

पीओएस का नया वर्जन अपडेट कराने का निर्देश
उर्वरक विक्रय हेतु उपलब्ध कराए गए पीओएस मशीन को 3.1 वर्जन अपडेट करा लें अन्यथा पीओएस मशीन को निष्क्रिय कर दिया जाएगा तथा उर्वरक व्यवसाय नहीं हो पाएगा।उन्होंने विक्रेताओं को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पीओएस मशीन में पाए जाने वाला उर्वरक भंडार तथा वास्तविक भंडार में एकरूपता अनिवार्य रूप से होना चाहिए।पीओएस मशीन से आधार संख्या के आधार पर समुचित मूल्य पर उर्वरकों की बिक्री की जाए तथा प्रतिदिन स्वयं भंडार का मिलान कर संतुष्ट हो लें ताकि निरीक्षक पदाधिकारी को प्रतिष्ठान निरीक्षण के समय किसी प्रकार का त्रुटि दृष्टिगोचर ना हो।

फर्टिलाइजर मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से भारत सरकार एवं बिहार सरकार द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जाती है।पीओएस मशीन में अवशेष उर्वरक भंडार अधिक मात्रा में प्रदर्शित होने पर इस जिले को उर्वरकों के आवंटन में कठिनाई उत्पन्न होगी। उन्होंने सभी खुदरा विक्रेताओं को निर्देश दिया कि वे कृषि इनपुट प्रशिक्षण कार्यक्रम जो आत्मा द्वारा संचालित किया जा रहा है में आवश्यक रूप से सम्मिलित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर लें ताकि वे किसानों को संतुलित उर्वरक प्रयोग के संबंध में जानकारी उपलब्ध करा सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser