निर्देश:दरधा नदी के निर्माणाधीन पुल को 31 दिसंबर तक पूरा कराएं अधिकारी : डीएम

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक करते डीएम व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
बैठक करते डीएम व अन्य अधिकारी।
  • जिलास्तरीय तकनीकी समन्वय समिति में लंबित पड़े निर्माण कार्यों की डीएम ने की समीक्षा

जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने सोमवार को तकनीक विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में शिथिल पड़े निर्माण कार्यों में तेजी लाने की कड़ी हिदायत दी। उन्होंने पुल निर्माण निगम के अधिकारियों को 31 दिसंबर तक अस्पताल मोड़ के समीप पटना-गया मुख्य सड़क की दरधा नदी के निर्माणाधीन पुल को हर हाल में पूरा करने की हिदायत दी है। वे सोमवार को यहां कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में जिलास्तरीय तकनीकी समन्वय समिति की मासिक बैठक में विभिन्न विभागों की अद्यतन विकास प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

साथ ही उन्होंने एनएच-110 और एनएच-83 के शहर में मीड प्वाईंट पर प्रस्तावित नए टी ओवरब्रीज का प्राक्कलन शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी। डीएम ने स्पष्ट रूप से कहा कि जनहित की ऐसी व्यापक योजनाएं, जिससे बड़ी आबादी लगातार प्रभावित हो रही हो, वैसी योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रक्रिया में जरा भी शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने बैठक में विभिन्न अधिकारियों को उनकी प्राथमिकताओं पर ध्यानाकर्षण कराते हुए लंबित व लटके कार्यों को शीघ्र पूरा करने को कहा। उन्होंने उप महाप्रबंधक, बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड, जहानाबाद को जिले में खेल विकास योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

त्वरित गति से योजना पूर्ण कराने का दिया निर्देश दिया
कार्यपालक अभियंता, बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड को त्वरित गति से योजना पूर्ण कराने का निर्देश दिया। सहायक अभियंता, स्थानिय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल, जहानाबाद को पक्की कब्रिस्तान की सीमांकित भूमि पर शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया। बिहार पुलिस निर्माण निगम के सहायक अभियंता को गृह रक्षक कार्यालय हेतु अंचल अधिकारी, काको से समन्वय स्थापित कर भूमि प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता, नगर विकास विभाग, जहानाबाद को निर्देश दिया गया कि ठाकुरबाड़ी के समीप उत्तर की ओर दरधा नदी की साफ-सफाई की जिम्मेवारी दी गई।

प्राक्कलन बनाकर प्रस्ताव शीघ्र ही स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा
साथ ही ऊटा मोड़ से मल्लहचक होते हुए महिला थाना तक पथ, ऊटा मोड़ से होरिलगंज तक पथ, फिदाहुसैन मोड़ से एरोड्राम तक पथ का सर्वेक्षण कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल तथा कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग के साथ दिया गया है। सर्वेक्षण के बाद उक्त महत्वपूर्ण सड़कों के कायाकल्प का प्राकलन बनाकर एक प्रस्ताव शीघ्र ही विभाग के पास स्वीकृति को भेजा जाएगा। साथ हीं नगर परिषद से बोर्ड से शनिवार तक उप पथ को पास कराने का निर्देश भी दिया गया। दरधा नदी पर बने जाफरगंज पुल पर पारापेट संबंधित प्राक्कलन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

कार्यपालक अभियंता अपने कार्यालय के निर्माण प्रस्ताव को शीघ्र भेजें
बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को अल्पसंख्यक छात्रावास के भवन के उपर के तार को मरम्मति करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक अभियंता, लघु सिचाई प्रमंडल को मांदिल में निर्माण और उसके चारो ओर पौधरोपण का कार्य जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि जल जीवन हरियाली से जुड़ी सिंचाई स्रोतों पर से जहां कहीं भी अतिक्रमण है, उसे हटाकर वहां संबंधित जल स्रोतों की उड़ाही कराने की दिशा में ठोस कदम उठाएं ताकि सिंचाई परियोजनाओं पर तेजी से काम हो सके।

उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना सरकार की महत्वपूर्ण व महत्वाकांक्षी योजना है। किसानों के हित में इस पर और गंभीरता से काम करने की जरूरत है। डीएम ने सभी विभागों के कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया कि अपने-अपने कार्यालय के निर्माण संबंधी विज्ञान भवन का प्रस्ताव कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, जहानाबाद को शीघ्र उपलब्ध कराएं ताकि योजनाओं का क्रियान्वयन तेज गति से किया जा सके। कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, जहानाबाद को सभी प्रस्ताव को समेकित कर जी प्लस सिक्स भवन का प्रस्ताव सरकार को भेजने का निर्देश दिया गया।

खबरें और भी हैं...