पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यी प्राथमिकी:पांच वर्षों से मांगा जा रहा 1217 शिक्षकों के नियोजन का रिकार्ड

जहानाबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिक्षा विभाग ने जिले के 55 से अधिक नियोजन इकाइयों पर दर्ज करायी प्राथमिकी

उच्च न्यायालय व निगरानी विभाग के निर्देश के बाद भी 1217 नियोजित शिक्षकों का फोल्डर पांच वर्ष बीत जाने के बावजूद अभी तक निगरानी विभाग को उपलब्ध नहीं कराया गया है। बगैर कोई कागजात के हीं सभी संबंधित शिक्षक विभिन्न विद्यालयों में ड्यूटी बजाते हुए कार्यरत हैं। फोल्डर फाईल जमा नहीं कराने वाले 55 से अधिक नियोजन इकाइयों पर निगरानी विभाग द्वारा विभिन्न थाने में प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी है। इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया जा रहा है।

अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों से बचने का प्रयास कर रहें है। इस संदर्भ में जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि फोल्डर फाईल गायब रहने वाले शिक्षकों के संदर्भ में विधि संगत निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर अग्रेतर कार्रवाई के लिए विचार किया जाएगा। निगरानी विभाग भी इस मामले की जांच कर रहा है। निगरानी अन्वेषण ब्यूरों द्वारा जिलें के 102 नियोजन इकाइयों द्वारा नियोजित 5122 शिक्षकों का फोल्डर फाईल की मांग की गई थी। लेकिन मात्र 3905 शिक्षकों का हीं फोल्डर उपलब्ध कराया गया। शेष 1217 शिक्षकों का फोल्डर अभी भी गायब है। इस पूरे प्रकरण में जिस तरह से सक्षम प्राधिकारों के आदेशों की अनदेखी की जा रही है।

कड़े निर्देश के बाद भी नियोजन इकाइयों ने नहीं जमा कराया फोल्डर फाइल, संदेह के घेरे में विभाग के अधिकारी

कई बार हो चुकी है फोल्डर की मांग
2015 में उच्च न्यायालय पटना द्वारा जांच की जिम्मेदारी निगरानी विभाग को सौंपी गई थी। निगरानी विभाग द्वारा जिलें में इंस्पेक्टर को प्रतिनियुक्त करते हुए फर्जीवाड़े की जांच करने का निर्देश दिया गया था। निगरानी विभाग के इंस्पेक्टर ने जिलें के सभी 102 नियोजन इकाइयों से नियोजित शिक्षकों की फोल्डर फाईल की कई दफे मांग की गई है लेकिन किसी की कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा। इसके बाद भी इस पर अमल नहीं किया गया। वर्ष 2003 से 2014 तक प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में नियोजित शिक्षकों में से मात्र 3905 का हीं फोल्डर जमा कराया गया है। जबकि 1217 नियोजित शिक्षकों का अभी तक फोल्डर जमा नहीं हुआ है।

कई नियोजन इकाइयों पर दर्ज है प्राथमिकी
55 से अधिक प्रखंड एवं पंचायत नियोजन इकाइयों पर निगरानी विभाग द्वारा विभिन्न थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गई है। इसके तहत हीं सदर प्रखंड के नियोजन इकाई पर नगर थाना के साथ हीं मखदुमपुर, घोसी, हुलासगंज, काको, टेहटा, परसविगहा, ओकरी, पाली आदि थाने में नियोजन इकाइयों पर प्राथमिकी दर्ज करायी गई है।

कई नियोजन इकाइयों पर दर्ज नहीं हुई प्राथमिकी
नियोजित शिक्षकों का फोल्डर जमा नहीं कराने के बाद भी प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घोसी प्रखंड नियोजन इकाई द्वारा 289 शिक्षकों में से 274 का फोल्डर उपलब्ध कराया गया जबकि 15 शिक्षकों का फोल्डर जमा नहीं किया गया फिर भी प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी गई है।

फोल्डर नहीं जमा कराने वाले नियोजन इकाइयों की जांच निगरानी विभाग द्वारा किया जा रहा है। निगरानी विभाग के अगले कदम या आदेश का इंतजार किया जा रहा है। जिलाधिकारी के साथ बैठक करने के उपरांत निर्णय भी लिया जाएगा। फोल्डर गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभागीय निर्देशानुसार विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। राम सागर प्रसाद सिंह,डीईओ, जहानाबाद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser