पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बनेगा रिवर फ्रंट:हॉस्पीटल मोड़ के पास दरधा नदी पुल के पास उत्तरी किनारे पर बनेगा रिवर फ्रंट

जहानाबाद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए साल में शहर को मिलेगा अद‌्भुत सौगात, शहरवासियों को आवागमन में होगी काफी सहूलियत

नई सरकार द्वारा नए साल में शहर को रिवर फ्रंट की शानदार सौगात मिलेगी। दरअसल जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सरकार के पास शहर के हॉस्पीटल मोड़ के समीप दरधा नदी पुल के पास से ठाकुरबाड़ी संगम तक नदी के उतरी किनारे पर गंगा नदी की तर्ज पर रिवर फ्रंट के निर्माण के लिए पहल की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए डूडा के अधिकारियों को प्रथम चरण के लिए प्राक्कलन के निर्माण कर पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराकर उसे सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है। नदी किनारे की प्रस्तावित सड़क पर अत्याधुनिक लाइटों को भी इंस्टॉल किया जाएगा, जिससे रात में नदी किनारे की खूबसूरती निखरेगी। डीएम ने बताया कि इस संबंध में उन्हें राज्य के विभागीय अधिकारियों से पहले ही बातचीत हो चुकी है।

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि शीघ्र ही प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिलने की संभावना है। स्वीकृति मिलते ही नदी किनारे खूबसूरत रिवर फ्रंट के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। डीएम ने कहा कि पुराने शहर में आबादी बढ़ने के साथ ही अंदर की सड़कों पर यातायात का बोझ बढ़ा है तो सड़कें भी क्रमश: संकीर्ण हो गई हैं। ऐसे में रिवर फ्रंट की परियोजना पूरी होने से शहर के विकास को बल मिलेगा तथा यहां के लोगों को इससे आवागमन में भी भारी सहुलियत मिलेगी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में इसे विस्तारित कर श्यामनगर के पुल तक बढ़ाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने चार करोड़ सतानवे लाख की लागत से बनने वाली नदी किनारे की सड़क के निर्माण के लिए सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजी प्रोजेक्ट रिपोर्ट
शहर के कई प्रमुख जगहों पर पीसीसी व नाले का होगा निर्माण

लगातार यातायात के बढ़ रहे बोझ व जल निकासी की समस्या से निबटने के लिए शहर के विकास के लिए आठ करोड़ की योजनाओं की लागत वाली कई योजनाओं की स्वीकृति दी गई है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि शहर में फिलहाल पांच करोड़ से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू किया जाएगा। इसके तहत मलहचक मोड़ से घोड़ा अस्पताल होते एसएस कॉलेज जाने वाली मोड़ तक पीसीसी सड़क के अलावा नाले का निर्माण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त वार्ड नंबर पांच में पानी टंकी के पास से फुल डाक बाबा होते राजाबाजार अंडरपास तक पीसीसी व नाले के अलावा बाजार समिति संकट मोचन मंदिर के पास से लेकर बाजार समिति के अंदर मोड़ तक पीसीसी व नाले का निर्माण की तैयारी है। दक्षिणी दौलतपुर सड़क व शिक्षक कॉलोनी वाली सड़क के निर्माण की योजना भी पाइप लाइन में है।

शहर में नदी के अतिक्रमण पर भी लग सकेगा लगाम
नए प्रोजेक्ट को जमीन पर उतरने से शहर के विकास को जहां बल मिलेगा वहीं इससे नदी किनारे लगातार हो रहे अतिक्रमण पर भी लगाम लगाने में प्रशासन को मदद मिलेगी। यह शहर के विकास में मील का एक बड़ा पत्थर साबित होगा। इससे शहर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएगी। रिवर फ्रंट बनाने की मांग यहां वर्षों से की जा रही है। वर्तमान जिलाधिकारी के संज्ञान में जब यह बात गई तो उन्होंने इसकी जरूरत पर सहमति जताते हुए पहल शुरू कर दिया। उन्होंने गत वर्ष ही इस योजना पर काम शुरू करने का मन बनाया था लेकिन कोरोना संक्रमण काल के बाद इसकी प्रगति अवरूद्ध हो गई थी। अब चुनाव के बाद फिर से विकास के चुनिंदा कार्यों पर फिर से बल देने का काम शुरू हो गया है। खासकर शहर के विकास पर जिलाधिकारी का विशेष ध्यान है। उन्होंने नगर परिषद से भी शहर के विकास को लेकर लगातार संवाद जारी रखते हुए कई अन्य योजनाओं को जमीन पर उतारने की सलाह दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें