पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:पांच साल में भी नहीं बन सका कंचन विगहा गांव का विद्यालय का भवन, छात्रों को होती है परेशानी

कलेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पढ़ने के लिए दूसरे गांव में जाते हैं बच्चे, भवन के अधूरा रहने से ग्रामीणों में नाराजगी

प्रखंड के कंचन विगहा गांव में 2015 से प्राथमिक विद्यालय का निर्माण हो रहा है परंतु अब तक अधूरा है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत गांव के सरकारी भूमि पर नवसृजित प्राथमिक विद्यालय का मंजूरी दी गई थी। इस दौरान शिक्षा विभाग के द्वारा विद्यालय का भवन बनाने के लिए पैसा का आवंटन किया था पर शिक्षा विभाग की लापरवाही या ऐसा कहा जाए कि प्रधान शिक्षिका बंदना कुमारी के द्वारा नए भवन के निर्माण में दिलचस्पी नहीं लेने के कारण अधूरा पड़ा हुआ है।

ग्रामीणों का कहना है कि पहले यह विद्यालय व्यक्ति विशेष के दालान में चलता था। जिसे बच्चों को पठन-पाठन में असुविधा होती थी। यहां तक की चुनाव के समय में सरकारी भवन नहीं रहने के कारण कंचनबिगहा एवं बालाबिगहा के ग्रामीणो को कथराईन गांव के प्राथमिक विद्यालय में मतदान करने के लिए जाना पड़ता था। गांव में विद्यालय बन जाने से लोगों में यह आशा जगी की अब हमारे गांव में मतदान केंद्र बनाया जाएगा। परंतु पांच साल से अधूरा भवन खड़ा है।

पहले जगह के अभाव में विद्यालय का निर्माण नहीं हो रहा था। लेकिन ग्रामीणों के द्वारा सरकार को ध्यान आकृष्ट कराते हुए बताया कि विद्यालय का बिल्डिंग बनाने के लिए सरकारी जमीन उपलब्ध है। किंतु आब तक विद्यालय का भवन नहीं बनना दुर्भाग्यपूर्ण है। गांव के धर्मेंद्र यादव का कहना है कि बिल्डिंग का पैसा किस मद में खर्च किया गया। यह जांच का विषय बनता है।

वहीं उन्होंने बताया कि पोषक क्षेत्र बाला बिगहा एवं कंचन बिगहा के लगभग 200 की संख्या में छोटे बच्चे नहर के पगडंडी से दूसरे गांव में पढ़ने जाते हैं। बिल्डिंग के अभाव में छोटे-छोटे नौनिहाल दूसरे गांव के विद्यालय में पढ़ने जाते हैं। उसमें भी नहर के पगडंडी से। ऐसी अवस्था में कभी भी दुर्घटना घट सकती है। इसलिए गांव वालों ने सरकार से मांग किया है कि उचित जांच पड़ताल कर विद्यालय के भवन को पूरा करने के लिए कार्रवाई करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें