पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:कॉलेजों तक संचालित होगी स्काउट एंड गाइड की गतिविधि

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संगठन आयुक्त ने रणनीतिक बैठक कर तय की आगे की रणनीति, प्रशिक्षकों की टीम का भी होगा विस्तार

बिहार राज्य भारत स्काउट एंड गाइड के जिला कार्यालय परिसर में मंगलवार को स्काउट और गाइड की नए वित्तीय वर्ष में गतिविधियों को लेकर रणनीतिक बैठक की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला संगठन आयुक्त हरिशंकर कुमार ने कहा कि आज के परिवेश में स्काउट एंड गाइड की प्रासंगिकता काफी बढ़ गई है। समाज व राष्ट्र निर्माण में युवा वर्ग के अनुशासन की महत्ता हर कोई बड़ी शिद्दत से महसूस कर रहा है। दरअसल शिक्षा को अनुशासन, संस्कार व जिम्मेदारी से जोड़ने के लिए जिस तरह से स्काउट और गाइड अपनी भूमिका का सम्यक तरीके से निर्वहन कर रहा है, इससे इसके विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है। समाज के विभिन्न उपकरणों से इसके विस्तार की आवाज आ रही है।

उन्होंने कहा कि नए वित्तीय वर्ष में प्राथमिक विद्यालय से लेकर महाविद्यालय तक स्काउट और गाइड के क्रियाकलाप को संचालित किया जाएगा ताकि छात्र - छात्राओं में अपने कर्तव्य के साथ समाज व देश के लिए अधिक से अधिक सुयोग्य नागरिक तैयार किया जा सके। स्काउट एंड गाइड संगठन के विस्तार के लिए अपनी तैयारियों को इस साल अमलीजामा पहनाने की कोशिश करेगा। इसके लिए प्राथमिक विद्यालय में कब और बुलबुल का प्रशिक्षण 6 से 10 वर्ष के छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। इसी प्रकार मध्य और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्काउट और गाइड का प्रशिक्षण 10 वर्ष 3 माह से लेकर 17 वर्ष के छात्र छात्राओं को दिया जाएगा।

प्रशिक्षकों की टीम को किया जाएगा तैयार, मिलेगा कैडेटों काे फायदा
इसके लिए जिला स्तर पर कब-बुलबुल मास्टर, स्काउट मास्टर, गाइड कैप्टन , रोवर और रेंजर लीडर का ट्रेनिंग संबंधित विद्यालय और महाविद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को जिला शिक्षा विभाग एवं बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड राज्य मुख्यालय पटना से अनुमति के साथ कुशल प्रशिक्षकों के माध्यम से जिला स्तर पर प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाएगा। इससे कैडेटों को हालात के अनुसार काम करने की योग्यता व प्रभावुकता में विस्तार होगा। आयुक्त ने बताया कि आज के बदलते परिवेश में प्रशिक्षण की बड़ी भूमिका है। ऐसे में प्रशिक्षकों की पर्याप्त संख्या भी कैडेटों की कार्य क्षमता बढ़ाने में काफी सहायक होगी। दूसरी ओर कार्यालय कक्ष में जिला स्तर पर नए यूनिट स्वतंत्र रेंजर और रोवर का गठन जिला मुख्यालय जहानाबाद की ओर से किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें