पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ी परेशानी:सर्वर फेल, पैक्स अध्यक्षों व किसानों का फंसा भुगतान

जहानाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंक व एसएफसी में बढ़ी परेशानी

न जाने सरकारी सर्वरों को कौन सा रोग पकड़ा है। एक के बाद एक कई विभागों का सर्वर डाउन हो रहा है। इसका खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। अब बैंक व एसएफसी का सर्वर डाउन रहने से किसान व पैक्स अध्यक्षों का भुगतान फंस गया है। इससे धान खरीदारी पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। धान बेचने वाले किसान राशि के लिए पैक्स अध्यक्ष के पास आ रहे हैं ,जहां अध्यक्ष द्वारा पीएफएमएस सिस्टम से भुगतान किए जाने की जानकारी दी जा रही है। लेकिन सर्वर डाउन रहने से किसानों के खाते में राशि नहीं पहुंच पा रही है। इ

धर संबंधित पैक्स अध्यक्ष भी बैंक एवं एसएफपी में दौड़ लगा रहे हैं लेकिन भुगतान शो नहीं होने से आगे की कार्य बाधित हो गया है। लरसा पैक्स अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि वे 32 सौ क्विंटल धान की खरीदारी कर एसएफपी को दो दो लॉट धान जमा कर चुके हैं। दो लाॅट और जमा करना है। लेकिन सीएमआर नहीं निकल पा रहा है। उन्होंने बताया कि बाद में 1889 क्विंटल धान खरीदारी का किसानों को पीएफएमएस सिस्टम से भुगतान कर चुके हैं लेकिन भुगतान एसएफसी में शो नहीं कर रहा है।

अगले लॉट का चावल नहीं हो रहा जमा
चावल जमा करने का सीएमआर एनफोर्समेंट एडवाइस नहीं निकाल रही है। नतीजतन उनका अगले लाॅट का चावल नहीं जमा हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि चावल जमा नहीं होने पर उनके पैक्स की खाते में राशि का रोटेशन नहीं हो पाएगा। बंधुगंज के पैक्स अध्यक्ष गौरीशंकर कुमार ने भी बताया कि वे लोग किसानों से धान खरीदारी कर तुरंत भुगतान के लिए पीएफ एम एस सिस्टम से भुगतान कर रहे हैं।

सिस्टम मे भुगतान शो होने के बाद ही सीएमआर एडवाइस निकालने की प्रक्रिया होती है। सर्वर डाउन रहने के कारण भुगतान में विलंब हो रहा है। अगले एक दो दिनो में समस्या का समाधान हो जाने की संभावना है। संतोष कुमार, जिला प्रबंधक, एसएफसी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser