बिजली / शहर में रिकंडक्टिंग का थमा हुआ काम फिर से होगा शुरू, सुधरेगी आपूर्ति

Stalled work of reconnection in the city will start again, supply will improve
X
Stalled work of reconnection in the city will start again, supply will improve

  • गर्मी के दिनों में जिले के लोगों को नियमित व सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति हो सके इसके लिए विभाग कर रहा पहल

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

जहानाबाद. कोरोना महामारी बीच बिजली विभाग अपने विकासात्मक ढांचागत कार्यों को बल दे रहा है। जिले में बिजली की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली विभाग एक साथ कई मोर्चों पर काम कर रहा है। पूरे जिले में ग्यारह हजार केवीए के एचटी लाईन को बदल कर नया वायर लगा रहा है। इसके अलावा महीनों से बंद पड़े शहर के रिकंडक्टिंग के काम को फिर से गति देने के लिए प्रोजेक्ट विभाग की तैयारियां पूरी हो गई है।

कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार ने शुक्रवार को आपूर्ति एवं प्रोजेक्ट से जुड़े कार्यों की एक-एक कर समीक्षा कर सभी विकासात्मक कार्यों को समय सीमा में पूरा करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने की रणनीति से अधीनस्थों को अवगत कराया। नए बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। बिना ऑफिस का चक्कर काटे फटाफट सबकुछ ऑनलाइन हो रहा है। विधुत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि कोई व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करना नहीं जानते है वे प्रमंडल कार्यालय स्तर पर सुविधा केंद्र में आकर निःशुल्क ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

राजस्व वसूली के काम को भी मिलेगा बल

कार्यपालक अभियंता ने संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को मीटर लगाने व राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने मीटर रिडिंग का कार्य को भी तेज करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के शुरूआती चरणों में राजस्व वसूली का काम काफी बाधित हुआ है। उसकी क्षतिपूर्ति के लिए विभाग अतिरिक्त जोर लगाएगा। उन्होंने प्रोजेक्ट की सभी योजनाओं को भी तीव्र गति से कार्यान्वित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मौसम में परिवर्तन एवं बरसात के मौसम को देखते हुए प्रोजेक्ट के कार्य में गति लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जहानाबाद शहर में पुराने तारों की बदली कर रिकंडक्टिंग के केबुल वायर को शीघ्र उर्जान्वित किया जाएगा। इससे गर्मी के मौसम में बिजली की बर्बादी व बढ़े लोड को बैलेंस करने में सहुलियत होगी। सुधार के बावजूद राजस्व का संग्रहण काफी कम हो रहा है। विभाग को बेहतर ढंग से काम करने के लिए राजस्व का संग्रहण में तेजी लाना पड़ेगा।

कनेक्शन के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

वैसे उपभोक्ता जो नए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर चुके हैं, उन सभी लोगों को मीटर लगाकर बिजली की आपूर्ति दी जा रही है। जिले में बिजली मीटर लगाने का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। इस संबंध में कार्यपालक अभियंता ने नये उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि मीटर लगाने हेतु प्रयोग में आने वाली आवश्यक सामग्रियों मसलन तार, सर्किट, बोर्ड एवं अन्य सामग्री खरीद कर अपने पास रख लें ताकि मीटर लगाने के लिए कर्मी जाएं तो मीटर लगाने में उन्हें कोई दिक्कत या समय की बर्बादी नहीं हो।

इसके अलावा सभी प्रशाखा में कार्यपालक सहायक के पास जाकर ऑन लाइन आवेदन निःशुल्क कर सकते हैं। उन्होंने बिजली मीटर लगाने के लिए पैसा मांगे जाने पर 06114- 222210 पर फोन कर आम लोगो से सूचना देने को कहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना